Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Corona Vaccine: वैक्सीनेशन को लेकर भारत बायोटेक ने चेताया, ये लोग ना लगवाएं टीका

Corona Vaccine: देश में कोरोना वायरस के खिलाफ 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है। कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक की ओर से बीते दिन एक फैक्टशीट जारी की गई, जिसमें कोवैक्सीन से जुड़े सवालों का जवाब दिया गया है।

Delhi Corona Vaccination Drive: दिल्ली में चौथे दिन 5,942 लोगों को लगा टीका, 24 लोगों की हालत खराब
X

दिल्ली में चौथे दिन 5,942 लोगों को लगा टीका

Corona Vaccine: देश में कोरोना वायरस के खिलाफ 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है। कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक की ओर से बीते दिन एक फैक्टशीट जारी की गई, जिसमें कोवैक्सीन से जुड़े सवालों का जवाब दिया गया है। कंपनी का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति रेगुलर दवाई ले रहा है, जिसका सीधा असर उसके इम्युन सिस्टम पर हो तो उसे अभी कोवैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए।

भारत बायोटेक की ओर से अपील की गई है कि जिन लोगों को किसी तरह की एलर्जी है या कोई गंभीर बीमारी है तो वो भी वैक्सीन लेने से पहले अपनी जानकारी जरूर दें। भारत बायोटेक के मुताबिक, इन्हें कोवैक्सीन अभी नहीं लेनी चाहिए। जिन्हें कोई एलर्जी हो, बुखार हो, इम्युन सिस्टम से जुड़ी दवाई ले रहे हों, गर्भवती महिला हो या फिर बच्चे को स्तनपान कराने वाली महिला हो।

वहीं आपको बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीनेशन का काम जारी है। भारत में अभी सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी मिली है और वैक्सीनेशन किया जा रहा है। भारत बायोटेक की ओर से ये फैक्टशीट तब जारी की गई है, जब वैक्सीनेशन अपनी रफ्तार पकड़ चुका है।

बीते तीन दिनों में अभी तक करीब 600 के करीब ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जहां वैक्सीन लेने वाले किसी व्यक्ति को परेशानी हुई है। यही कारण है कि भारत बायोटेक ने सभी सावधानियों को जारी किया है। कंपनी का कहना है कि आप जब अपने वैक्सीनेशन सेंटर पर जाएं तो अधिकारी को अपने से जुड़ी दिक्कतों को जरूर सामने रखें।

Next Story