Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Corona Vaccinaion: 2 नवंबर से शुरू हो रहा घर-घर वैक्सीनेशन अभियान, इतने करोड़ लोगों ने नहीं ली दूसरी डोज

देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccination) की गति को और तेज करने के लिए केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि अब अगले महीने यानी नवंबर से हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान (Door-to-door vaccination campaign) शुरू किया जाएगा।

Corona Vaccinaion: 2 नवंबर से शुरू हो रहा घर-घर वैक्सीनेशन अभियान, इतने करोड़ लोगों ने नहीं ली दूसरी डोज
X

देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccination) की गति को और तेज करने के लिए केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि अब अगले महीने यानी नवंबर से हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान (Door-to-door vaccination campaign) शुरू किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, यह अभियान 2 नवंबर को शुरू किया जाएगा। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की तरफ से कहा गया है कि देश में दूसरी डोज करोड़ों लोगों ने नहीं ली है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक लेने वाले 11 करोड़ से अधिक लोगों ने दूसरी डोज नहीं ली है। यह खुलासा सरकार के आंकड़ों से हुआ है। आंकड़े बताते हैं कि 3.92 करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने 6 सप्ताह से अधिक समय से दूसरी खुराक नहीं ली है। लगभग 1.57 करोड़ लोगों ने कोविशील्ड या कोवैक्सिन की दूसरी खुराक चार से छह सप्ताह तक ली है और 15 करोड़ से अधिक लोगों ने दो से चार सप्ताह की देरी की है। ऐसे में दूसरी डोज लेने में लोग देरी कर रहे हैं।

बैठक में उन जिलों में टीकाकरण के लिए घर-घर जाकर अभियान चलाने को कहा गया है। जहां टीकाकरण को लेकर खराब प्रदर्शन देखने को मिला है। हर घर दस्तक के नाम से चलाया जाने वाला यह अभियान अगले महीने से शुरू किया जाएगा। बीते दिन ही स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया का कहना है कि सरकार अगले महीने से कोरोनावायरस के खिलाफ एक मेगा टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रही है। 'हर घर दस्तक अभियान' यानी डोर टू डोर टीकाकरण के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन लगाएंगे। ऐसे लोगों का भी टीकाकरण किया जाएगा, जिन्हें अभी तक पहला टीका भी नहीं लगवाया है।

Next Story