Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीएम ममता बनर्जी का आरोप, बोलीं- बीएसएफ के जवान गांवों में घुसकर लोगों को पीट रहे

ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने सीमा सुरक्षा बल (BSF- बीएसएफ) पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि बीएसएफ (BSF Jawan) के जवान गांवों में घुसकर लोगों को पीट रहे हैं।

सीएम ममता बनर्जी का आरोप, बोलीं- बीएसएफ के जवान गांवों में घुसकर लोगों को पीट रहे
X

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने सीमा सुरक्षा बल (BSF- बीएसएफ) पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि बीएसएफ (BSF Jawan) के जवान गांवों में घुसकर लोगों को पीट रहे हैं। टीएमसी सुप्रीमो ने कूचबिहार पुलिस से बीएसएफ को अंतरराष्ट्रीय सीमा (International Border) से 50 किलोमीटर से अधिक दूर नहीं जाने देने के लिए भी कहा है।

राज्य पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक के दौरान ममता बनर्जी ने कहा, बीएसएफ को राज्य में अंतरराष्ट्रीय सीमा से परे 50 किलोमीटर के क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति न दें। क्योंकि, वे गांव में प्रवेश कर लोगों को मार रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने किसी भी ऑपरेशन पर काम करते समय बीएसएफ को राज्य पुलिस को विश्वास में लेने के लिए कहा है।

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने पिछले साल बीएसएफ अधिनियम में संशोधन किया था। जिसके बाद पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम में अंतरराष्ट्रीय सीमा से 15 किलोमीटर का दायरा बढ़कर 50 किमी हो गया। यह संशोधन इस लिए किया गया ताकी 50 किलोमीटर के भीतर तलाशी, जब्ती और गिरफ्तारी की जा सके। बीएसएफ अधिनियम में संशोधन के बाद संबंधित राज्यों में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने में बीएसएफ और राज्य पुलिस की भूमिका को लेकर राजनीतिक खींचतान शुरू कर दी थी।

बता दें कि पंजाब और पश्चिम बंगाल सरकारों ने पिछले साल नवंबर में पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र को 15 किलोमीटर से बढ़ाकर 50 किलोमीटर करने के केंद्र के फैसले के खिलाफ प्रस्ताव भी पारित किया था। उन्होंने केंद्र सरकार से 11 अक्टूबर 2021 को पारित आदेश को वापस लेने को कहा था। केंद्र और पश्चिम बंगाल सरकारें पिछले कई वर्षों से विभिन्न मुद्दों, विशेषकर राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर आमने-सामने हैं।

और पढ़ें
Next Story