Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: CM केजरीवाल ने की PM Modi से मांग, इस साल इन्हें मिले 'भारत रत्न' अवॉर्ड

भारत रत्न (Bharat Ratna) देने के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मांग की है।

Coronavirus: CM केजरीवाल ने की PM Modi से मांग, इस साल इन्हें मिले भारत रत्न अवॉर्ड
X

कोरोना महामारी के दौरान मेडिकल स्टार को भारत रत्न (Bharat Ratna) देने के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मांग की है। महामारी के दौरान देश में मेडिकल स्टार, सुरक्षाबलों और पुलिस अधिकारियों ने एक अहम भूमिका निभाई। अब मांग की गई है कि मेडिकल स्टाफ को भारत रत्न मिलना चाहिए।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मांग करते हुए कहा कि देश के सभी डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्यकर्मियों को भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से नवाजा जाना चाहिए। अरविंद केजरीवाल ने तमाम डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्यकर्मियों को भारत रत्न से सम्मानित करने का आग्रह किया है। जिन्होंने कोरोना के संकट काल के दौरान अपनी जान दांव पर लगाकर मरीजों की जान बचाई।




किसे मिलता है भारत रत्न

भारत के नागरिक को इस सर्वोच्च सम्मान से नवाजा जाता है। जाति, व्यवसाय, पद या लिंग के भेद के बिना कोई भी व्यक्ति इस अवॉर्ड को लेने योग्य होता है। कला, साहित्य, विज्ञान, राजनीतिज्ञ, विचारक, वैज्ञानिक, उद्योगपति, लेखक और समाजसेवी को असाधारण काम करने पर यह सम्मान दिया जाता है। भारत रत्न की सिफारिशें प्रधानमंत्री के द्वारा राष्ट्रपति से की जाती है और फिर राष्ट्रपति भवन में एक बड़ा कार्यक्रम होता है जहां पर अवॉर्ड दिए जाते हैं। भारत रत्न के अलावा पद्म श्री और पद्म विभूषण जैसे अवॉर्ड भी दिए जाते हैं। अनिवार्य नहीं की हर साल भारत रत्‍न सम्‍मान मिले।

भारत रत्न अवॉर्ड कब शुरू हुआ

भारत रत्न का प्रावधान 1954 में पेश किया गया था। यह अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय प्रसिद्ध वैज्ञानिक चंद्रशेखर वेंकट रमन थे। तभी से यह पुरस्कार हर साल देश के जानी मानी शख्सियतों को दिए जाते हैं। पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे अब्दुल कलाम, अब्दुल गफ्फार खान, नेल्सन मंडेला, प्रसिद्ध भारतीय गायक पंडित भीमसेन गुरुराज जोशी, सचिन तेंदुलकर, लता मंगेशकर, वैज्ञानिक प्रो. सी.एन.आर. राव और प्रणब मुखर्जी को मिल चुका है। से भारत रत्न प्राप्त किया।

Next Story