Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महाराष्ट्र सीएम ने पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती का किया ऐलान, मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिए भी दी गई मंजूरी- पढ़ें पूरा अपडेट

डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने दावा किया है कि उद्धव ठाकरे सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम कम नहीं किए। आज की बैठक में मेयर और सरपंच को सीधे नागरिकों में से चुनने का भी अहम फैसला लिया गया है।

महाराष्ट्र सीएम ने पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती का किया ऐलान, मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिए भी दी गई मंजूरी- पढ़ें पूरा अपडेट
X

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shind) और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Deputy Chief Minister Devendra Fadnavis) ने कैबिनेट बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान दोनों नेताओं ने कैबिनेट बैठक में लिए गए अहम फैसलों की जानकारी दी। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने ऐलान किया कि महाराष्ट्र में कोविड की मुफ्त बूस्टर खुराक उपलब्ध कराने के राष्ट्रव्यापी अभियान को पूरी तरह से लागू किया जाएगा। साथ ही सीएम ने राज्य में पेट्रोल (Petrol) 5 रुपये और डीजल (Diesel) 3 रुपये सस्ता करने का ऐलान किया है।

किसानों को 50 हज़ार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया

सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि जो किसान नियमित तौर पर कर्ज़ का भुगतान करते हैं उन्हें 50 हज़ार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया था। इसमें जिन किसानों की पूर्व परिस्थिति में नुकसान भरपाई सरकार ने की थी उन्हें शामिल नहीं किया गया था, अब ऐसे किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा।

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिए सभी मंजूरी दे दी गईं

वहीं डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने दावा किया है कि उद्धव ठाकरे सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम कम नहीं किए। आज की बैठक में मेयर और सरपंच को सीधे नागरिकों में से चुनने का भी अहम फैसला लिया गया है। पिछली सरकार ने निर्वाचित सदस्यों में से एक सरपंच का चुनाव करने का निर्णय लिया था। लेकिन इस सरकार ने इस फैसले को उलट दिया है। आपात स्थिति में जेल में बंद लोगों को पेंशन देने का भी फैसला किया गया है। वहीं डिप्टी सीएम ने कहा कि राज्य में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिए सभी मंजूरी दे दी गई है।

ईंधन की कीमतों में कमी

सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि देश में पेट्रोल डीजल की कीमत कच्चे तेल पर निर्भर करती है। इस वजह से ईंधन की कीमत बढ़ रही है। पूरे राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है। केंद्र सरकार ने मोदी 4 नवंबर और 22 मई 2022 को ईंधन दरों में कटौती की थी। साथ ही केंद्र ने राज्य सरकारों से ईंधन के दाम कम करने की अपील की थी। कुछ राज्यों ने केंद्र की अपील पर सहमति जताई और दरों को कम कर दिया।

लेकिन महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने कटौती नहीं की थी। सीएम ने कहा कि गठबंधन सरकार आने के बाद से ही लोगों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए उनके हित में फैसला लिया जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 3 रुपये कम करने का फैसला किया गया है। सरकार के खजाने पर 6 हजार करोड़ का बोझ पड़ेगा। नई कीमतें आज रात से लागू हो जाएंगी।

और पढ़ें
Next Story