Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र की मोदी सरकार से की ये बड़ी मांग

मैं प्रधानमंत्री जी से आग्रह करूंगा कि Excise Duty में और कमी करके महंगाई की मार झेल रही जनता को राहत प्रदान करें।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र की मोदी सरकार से की ये बड़ी मांग
X

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को एक बयान जारी कर केंद्र की मोदी सरकार से उत्पाद शुल्क को और कम करने की मांग की है। समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से सीएम अशोक गहलोत के द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक, केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा उत्पाद शुल्क (Excise Duty) कम करने के साथ ही राज्यों का उसी अनुपात में VAT स्वतः ही कम हो जाता है, फिर भी हमारी मांग है कि महंगाई को कम करने के लिए केंद्र को और अधिक Excise Duty कम करनी चाहिए। केंद्र सरकार के Excise Duty कम करने से राज्य का VAT स्वतः ही कम हो जाता है।

अतः केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल पर 5 रूपये प्रति लीटर तथा डीजल पर 10 रूपये प्रति लीटर Excise Duty कम करने से VAT की दर में पेट्रोल पर 1.8 रूपये प्रति लीटर व डीजल पर 2.6 रूपये प्रति लीटर की कमी होगी। इससे राज्य के VAT राजस्व में लगभग 1800 करोड़ प्रति वर्ष की हानि होगी। इस प्रकार राज्य में पेट्रोल रूपये 6.8 रूपये प्रति लीटर तथा डीजल 12.6 रूपये प्रति लीटर सस्ता होगा । प्रदेश के प्रत्येक जिले में जिला प्रशासन, ऑयल कम्पनियों व पेट्रोल पम्पों के सहयोग से यह सुनिश्चित किया जायेगा कि पेट्रोल-डीजल की दरों में कमी का लाभ सीधा आमजन को मिले । हम जानते हैं कि जितनी Excise Duty केन्द्र कम करेगा , उसी के अनुपात में VAT स्वतः ही कम होता है।

जैसा कि कल के फैसले से 1800 करोड का राजस्व राज्य को कम मिलेगा एवं 29 जनवरी 2021 को 2 प्रतिशत VAT राज्य सरकार ने कम किया था तो 1000 करोड़ की राजस्व की हानि हुई। इस प्रकार कुल 2800 करोड़ के राजस्व की हानि प्रति होगी । हम प्रारम्भ से ही केन्द्र सरकार को Excise Duty कम करने का आग्रह करते रहे हैं, जिससे आमजन को Excise Duty एवं VAT में कमी का लाभ एक साथ मिल सके। मैं प्रधानमंत्री जी से आग्रह करूंगा कि Excise Duty में और कमी करके महंगाई की मार झेल रही जनता को राहत प्रदान करें। हमारी सरकार इससे होने वाली वेट राजस्व की हानि को जनहित में उठाने को तैयार है।

Next Story