Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्रिसमस डे पर पहली 'विस्टाडोम कोच' पहुंचेगी शिमला, जानिए कोच की खासियत

क्रिसमस डे के मौके पर भारतीय रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कालका शिमला सेक्शन पर एक अत्याधुनिक नई ट्रेन चलाने जा रही है।

क्रिसमस डे पर पहली विस्टाडोम कोच पहुंचेगी शिमला, जानिए कोच की खासियत
X

क्रिसमस डे के मौके पर भारतीय रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कालका शिमला सेक्शन पर एक नई ट्रेन चलाने जा रही है, जो पूरी तरह से वातानुकूलित प्रथम श्रेणी होगी। इस ट्रेन में विस्टाडोम कोच लगाए गए हैं। इस वजह से ये स्पेशन ट्रेन बन जाती है। उत्तरी रेलवे ने सर्कुलर जारी कर दिया है।

इस क्रिसमस पर नए 'हिम दर्शन एक्सप्रेस' में 7 प्रथम श्रेणी के एसी विस्टाडोम कोच को तैयार किया है जो प्रथम श्रेणी में बैठने वाले पर्यटकों को कालका रेलवे स्टेशन से शिमला के बीच शुरू किया जाएगा।


यह भारतीय रेलवे की पहली ट्रेन है जिसमें यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) और अन्य ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपनी सीट बुक सकते हैं। इसमें सभी विस्टाडोम कोच हैं।

यात्रियों की उम्र और बोर्डिंग/ डी-बोर्डिंग स्टेशन के बावजूद किराया प्रति यात्री 630 रुपये होगा। यह कालका स्टेशन से सुबह 7 बजे शुरू होगी और 1 बजे तक शिमला पहुंचेगी। ट्रेन दोनों दिशाओं में बरोग स्टेशन पर रुकेगी। वहीं स्टेशन पर रुकने का समय 7 मिनट का होगा।


पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए यह पहल की गई है। प्रत्येक विस्टाडोम कोच में 15 सीटें होंगी, जिसमें दोनों तरफ पांच विंडो सीटें और बाकी पांच सीटें सीट होंगी। प्रत्येक कोच में दो एयर कंडीशनर भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

वहीं यात्रियों को बाहर का नजारा दिखाने के लिए कोच में एक ग्लास टॉप रूफ, खिड़कियों को डिजाइन किया गया है। छत के कांच के लिए विंडो रोलर ब्लाइंड्स और हनीकॉम्ब ब्लाइंड्स भी गर्मियों में कोच के अंदर काफी रोशनी होगी। कोच में आधुनिक शौचालय की सुविधा मिलेगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story