Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हमारे पड़ोसी देश बांग्लादेश को चीन की धमकी, Quad से दूर रहने की दी नसीहत

चीन के विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश को इस समूह से दूर रहने की सलाह दी है। क्वाड में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत (America, Australia, Japan and India) जैसी ताकतें शामिल हैं।

हमारे पड़ोसी देश बांग्लादेश को चीन की धमकी, Quad से दूर रहने की दी नसीहत
X

हाल ही में भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के बीच क्वाड (Quad) सम्मेलन हुआ, जिसकी वजह से चीन (China) को मिर्ची लग गई। अब हमारे पड़ोसी देश बांग्लादेश (Bangladesh) को धमकी दी है। चीन कह रहा है कि बाग्लादेश गुटबाजी की राजनीति से दूर रहे। क्योंकि वह इस संगठन को चीन विरोधी मानते हैं। क्वाड में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत (America, Australia, Japan and India) जैसी ताकतें शामिल हैं।

चीन के विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश को इस समूह से दूर रहने की सलाह दी है। चीन का कहना है कि उसे गुटबाजी की राजनीति से दूर रहना चाहिए। करीब एक साल पहले चीन ने सार्वजनिक रूप से बांग्लादेश को क्वाड ग्रुप में शामिल नहीं होने का सुझाव दिया था।

चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन का मानना ​​है कि बांग्लादेश सहित अन्य क्षेत्रीय देश अपने देशों और क्षेत्र के मूलभूत हितों का ख्याल रखेंगे और अपना ख्याल रखेंगे। चीन में बांग्लादेश के राजदूत से कहा कि स्वतंत्रता को कायम रखते हुए हम शीत युद्ध की मानसिकता और गुटबाजी की राजनीति को नकार देंगे। बीजिंग में जारी एक विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि लियू ने राजदूत के साथ बैठक में कहा कि क्षेत्रीय देशों को सच्चे बहुपक्षवाद की रक्षा करनी चाहिए और क्षेत्र में शांति और विकास के लिए कड़ी मेहनत स्थापित करनी चाहिए।

हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्वारा दक्षिण चीन सागर पर दिए बयान को लेकर कहा था कि चीन अपनी विस्तारवादी नीति को आगे बढ़ा रहा है। इतना ही नहीं अमेरिका चीन पर कई बार आरोप भी लगा चुका है। चीन कई बार दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा कर चुका है। इसी विवाद को लेकर 4 देशों अमेरिका ने आस्ट्रेलिया, जापान और भारत को जोड़कर क्वाड की स्थापना की थी।

और पढ़ें
Next Story