Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

महाबलीपुरम किले में हुआ तब्दील, 10 हजार जवान और 500 CCTV करेंगे शी जिनपिंग की सुरक्षा

राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे से पहले ही तमिलनाडु (Tamil Nadu) की राजधानी चेन्नई के नजदीक प्राचीन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध तटीय शहर महाबलीपुरम (मामल्लापुरम) (Mahabalipuram) को किले में तब्दील कर दिया गया है।

महाबलीपुरम किले में हुआ तब्दील, 10 हजार जवान और 500 CCTV करेंगे शी जिनपिंग की सुरक्षाchina president xi jinping pm modi mahabalipuram visit security arrangement

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (China President Xi Jinping) 11 और 12 अक्टूबर दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे से पहले ही तमिलनाडु (Tamil Nadu) की राजधानी चेन्नई के नजदीक प्राचीन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध तटीय शहर महाबलीपुरम (मामल्लापुरम) (Mahabalipuram) को किले में तब्दील कर दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार इसके तहत 7 लेयर के सुरक्षा घेरे में 10 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे। वहीं सुरक्षा के लिहाज से चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

वहीं नौ आईएएस अफसरों और कई विभागों के 34 सीनियर अफसरों को नोडल अधिकारी के तौर पर तैनात किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आज शाम करीब पांच बजे पीएम मोदी और शी चिनपिंग के बीच महाबलीपुरम में अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी।

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

आपको बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार और शनिवार यानी 11-12 अक्टूबर को भारत दौरे पर रहेंगे। राष्ट्रपति शी जिनपिंग महाबलीपुरम में पीएम मोदी के साथ अपनी दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक करेंगे।

इससे पहले दोनों नेताओं के बीच पहली शिखर वार्ता चीन के वुहान में 27-28 अप्रैल 2018 में हुई थी। खबरों के मुताबिक दूसरी शिखर बैठक में पीएम मोदी और शी जिनपिंग की बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी। साथ ही दोनों देशों के क्लोजर डेवलपमेंट पार्टनरशिप को और मजबूत करने के संबंध में विचार साझा करने का मंच प्रदान करेगी।

Next Story
Share it
Top