Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Changes From February 1: कल से होंगे आपके जीवन में ATM, रेलवे और बैंकिंग से जुड़े ये पांच बड़े परिवर्तन, आप भी पढ़ें

Changes From February 1: ध्यान रखें एक फरवरी 2021 के दिन से आपके जीवन में कई बदलाव आने वाले हैं। आपको बता दें, बैंकिंग, एलपीजी या ट्रेन हो, इन सभी से आपका जीवन प्रभावित होने वाला है। वहीं हम आप सभी को होने जा रहे 5 बड़े परिवर्तन के बारे में बताने जा रहे हैं।

Changes From February 1: कल से होंगे आपके जीवन में ATM, रेलवे और बैंकिंग से जुड़े ये पांच बड़े परिवर्तन, आप भी पढ़ें
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Changes From February 1: फर्स्ट फरवरी यानि कल केंद्रीय बजट पेश होगा। बजट में किसी शुल्क या ड्यूटी में बदलाव होने पर कुछ चीजें महंगी होंगी व कई चीजें सस्ती हो सकती हैं। उम्मीद है कि बजट जारी होने के बाद ट्रेनों के संचालन को बढ़ाया जा सकता है। वैसे इनडियन रेलवे की ओर से ऐसी कोई सूचना अभी तक नहीं दी गई है। पर माना जा रहा है कि अब ट्रेनों की संख्या और ज्यादा हो सकती है।

पहली फरवरी को बजट पेश होने के बाद से सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन होगा। वैसे तो बीते वर्ष में दिसंबर में 2 बार एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बढ़ चुकी हैं। वहीं इस वर्ष जनवरी में कंपनियों ने दाम नही बढ़ाए थे। अब बजट पेश होने के बाद तेल कंपनियां सिलेंडर की कीमतें बढ़ा सकती हैं। याद रहे, प्रति माह की पहली तारीख को तेल कंपनिया एलपीजी सिलेंडर व कमर्शियल सिलेंडर के दाम निर्धारित करती हैं।

यदि आप पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के कस्टमर हैं तो यह बात जान लें। पीएनबी के एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में एक फरवरी से चेंज होने जा रहा है। पंजाब नेशनल बैंक ने देशभर में बढ़ते एटीएम फ्रॉड पर लगाम कसने के लिए एक सराहनीय कदम उठाया है। एक फरवरी के बाद से पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक गैर एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल सकेंगे।

फर्स्ट फरवरी से एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में या प्रदेशों के भीतर आवागमन पर किसी तरह की रोक नहीं होगी। साथ ही इसके लिए कोई अनुमति प्राप्त नहीं करनी होगी। अतिसंवेधनसील क्षेत्र के बाहर कुछ जगहों को छोड़कर प्रत्येक गतिविधी की अनुमति दी गई है व मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का भी पालन करना होगा। इसके अलावा माल ढोने पर किसी तरह की रोक नहीं होगी।

पहली फरवरी से महाराष्ट्र के मुंबई में आम लोगों की सुविधा के लिए स्थानीय रेल सेवाएं कुछ निर्धारित टाइम स्लॉट के हिसाब से बहाल हो जाएंगी। महाराष्ट्र सरकार की तरफ से शुक्रवार को जारी किए गए एक आदेश में उक्त सूचना दी गई है। याद रहे, ये सभी सुविधाएं कोरोना संकट के चलते गत वर्ष मार्च महीने में रद कर दी गई थीं। पहली फरवरी से स्थानीय लोगों के लिए स्थानीय रेल सुविधाएं इन टाइम स्लॉट में उपलब्ध होगी।

Next Story