Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Chandrayaan 2: NASA का विक्रम लैंडर की लैंडिंग को लेकर बड़ा दावा, जारी की ये नई तस्वीरें

Chandrayaan 2/ भारतीय अंतरिक्ष अनुसन्धान संगठन (ISRO) के मिशन चंद्रयान टू के लैंडर विक्रम (Vikram Lander) की लैंडिंग को लेकर अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने बड़ा दावा किया है, तो वहीं कुछ नई तस्वीरें भी शेयर की हैं।

Chandrayaan 2: NASA का विक्रम लैंडर को लेकर बड़ा दावा, जारी की ये नई तस्वीरेंChandrayaan 2 ISRO NASA Says Vikram Lander Hard Landing new photos

Chandrayaan 2/ भारतीय अंतरिक्ष अनुसन्धान संगठन (ISRO) के मिशन चंद्रयान टू के लैंडर विक्रम (Vikram Lander) की लैंडिंग को लेकर अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने बड़ा दावा किया है तो वहीं कुछ नई तस्वीरें भी शेयर की है।

नासा ने दावा किया है कि चंद्रमा पर विक्रम लैंडर की हार्ड लैंडिंग हुई थी और लैंडिंग साइट की तस्वीरें जारी कर दी हैं जिसमें क्रेटरों को लेबल किया है जो तस्वीरों में देख रहे हैं। लेकिन इन तस्वीरों में लैंडर नहीं दिख रहे है। ऐसे में नासा भी लैंडर नहीं खोज पाया है।

नासा को ऐसे मिली नईं तस्वीरें

बता दें कि ये तस्वीरें नासा के लूनर रिकॉनांस ऑर्बिटर (LRO) ने 17 सितंबर को ली थी। नासा ने आगे कहा कि चंद्रमा ऑर्बिटर अक्टूबर महीने में दोबारा लैंडर का पता लगाने और उसकी तस्वीरें लेगा।

7 सितंबर को लैंडर का इसरो से टूटा था संपर्क

7 सितंबर को इसरो का मिशन चंद्रयान 95 फीसदी सफल हुआ और 5 फीसदी लैंडिंग की वजह से असल रहा। सुबह 2 बजे के आस पास लैंडर विक्रम चांद की सतह पर लैंडिंग कर रहा था तभी सॉफ्ट लैंडिंग के वक्त लैंडर का इसरो से संपर्क टूट गया। लेकिन उससे पहले ऑर्बिटर चांद का सफलतापूर्वक चक्कर लगा रहा है। ऑर्बिटर ने ही लैंडर की लोकेशन और उसकी सबसे पहले कुछ तस्वीरें शेयर की थी।

Next Story
Top