Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Ayushman Bharat Yojana For CAPF: जानें कैसे उठा सकेंगे केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत CAPF योजना का लाभ, जवानों को मिलेंगी कई सुविधाएं

Ayushman Bharat Yojana For CAPF: केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat yojana) के जरिए देश के सीएपीएफ जवानों कई सुविधाएं मिलने जा रही हैं।

Ayushman Bharat Yojana For CAPF: जानें कैसे उठा सकेंगे केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत CAPF योजना का लाभ, जवानों को मिलेंगी कई सुविधाएं
X

Ayushman Bharat Yojana for CAPF: केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat yojana) के जरिए लगातार नई नई घोषणाएं हो रही हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने असम से देश के जवानों को बड़ा तोहफा दिया। जिससे अब सीएपीएफ (Central Armed Police Forces) की कई बटालियन को इसका फायदा मिलेगा। शाह ने आयुष्मान सीएपीएफ योजना (Ayushman CAPF) की शुरुआत की।

इस योजना के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ को सात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और उनके परिवार वालों को पहंचाया जाएगा। गुवाहाटी के एमिंगॉन में सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर में एक समारोह के दौरान गृह मंत्री ने सात अलग-अलग सीएपीएफ के कर्मियों को आयुष्मान सीएपीएफ स्वास्थ्य कार्ड दिए। इसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, असम राइफल्स, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल और उनके परिवारों के लगभग 28 लाख कर्मचारी को लाभ मिलेगा।

जवानों को मिलेंगी कई सुविधाएं

इस योजना के तहत सीएपीएफ का जवान हेल्थ कार्ड के जरिए किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकता है। वहीं जवान 100 दिनों तक घर पर परिवार के साथ छुट्टी बिता सकेंगे। साथ ही सीएपीएफ में 50,000 कर्मियों की भर्ती जल्द ही की जाएगी। केंद्र सरकार ने जवानों के लिए संतुष्टि अनुपात 55 फीसदी तक बढ़ाने का लक्ष्य भी रखा है।

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana)

पीएम मोदी के द्वारा 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य' योजना का आरंभ किया गया था। जिसके तरत देश के हर परिवार को 5 लाख तक रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस सरकार की तरफ से दिया जा रहा है। वहीं 2008 में यूपीए सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना को भी आयुष्मान भारत योजना से जोड़ दिया गया। अब इस योजना का लाभ कई राज्यों के नागरिकों को मिल रहा है। ये योजना सरकार की एक बड़ी योजना है। सरकार की इस योजना का लाभ देश के हर नागरिक तक पहुंचाना है।

Next Story