Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केंद्र सरकार ने स्वतंत्रता दिवस को लेकर राज्यों को दिए निर्देश, कोरोना योद्धाओं का करें सम्मान

कोरोनाकाल में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 15 अगस्त को होने वाले कार्यक्रमों को लेकर गाइडलाइन जारी की है।

केंद्र सरकार ने स्वतंत्रता दिवस को लेकर राज्यों को दिए निर्देश, कोरोना योद्धाओं का करें सम्मान
X
स्वतंत्रता दिवस

कोरोनाकाल में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 15 अगस्त को होने वाले कार्यक्रमों को लेकर गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन में सभी राज्य व जिलों को सोशल डिस्टेंसिंग में इसे मनाने के निर्देश दिए गए हैं। गृह मंत्रालय ने राज्यों को सलाह दी है कि वह स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में उन लोगों को मेहमान के तौर पर आमंत्रित करें, जिन्होंने महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ी है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि इस बार स्वतंत्रता दिवस सुबह नौ बजे के बाद मनाया जाना चाहिए, वहीं हर साल की तरह होने वाले जश्न और भव्य कार्यक्रमों को भी इस बार नजरअंदाज किया जाए। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री ध्वजारोहण करें, उसके बाद राष्ट्रीय गान, पुलिस, पैरा मिलिट्री, होम गार्ड्स, एनसीसी व स्काउट्स के माध्यम से गार्ड ऑफ ऑनर लिया जाए। समारोह में ज्यादा संख्या में आने वाली मंडलियों को भी न बुलाया जाए।

आयोजन में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, उचित सेनेटाइजेशन, पब्लिक गेदरिंग को रोकने जैसे नियमों, होम मिनिस्ट्री और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी जैसे नियमों का पालन करना होगा। गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए जो लोग इस कार्यक्रम में भाग न ले सकें, उनके लिए वेब कॉस्ट की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

कोरोना योद्धाओं को सम्मानित करें

केंद्र सरकार ने गाइडलाइन में राज्य सरकारों को कहा है कि अगर कोरोना योद्धाओं को प्रोत्साहित करने के मकसद से उन्हें सम्मानित करना है तो उन्हें बुलाया जा सकता है। इसमें मुख्यतः डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मचारी, सफाई कर्मचारी हो सकते हैं, जो कि अपनी जान को जोखिम में डालकर कोविड-19 को लेकर लड़ाई लड़ रहे हैं। इसी तरह केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जिलास्तर पर मनाए जाने वाले स्वतंत्रता दिवस को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है।

अभी तय नहीं किए कार्यक्रम : सुब्रत साहू

छत्तीसगढ़ के अपर मुख्य सचिव गृह सुब्रत साहू ने बताया कि 15 अगस्त को लेकर राज्य शासन की ओर से अभी कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार नहीं की गई है, इसे जल्द तैयार किए जाएंगे। केंद्र के निर्देश के आधार पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आयोजन किया जाएगा।

Next Story