Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केंद्र सरकार ने उड़ान के चौथे दौर के तहत 78 नए मार्गों को दी मंजूरी, तीन चरणों में आवंटित मार्गों की हो चुकी शुरुआत

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के बीच उड़ान के चौथे चरण के तहत 78 नए मार्गों को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत अब शहर के साथ-साथ छोटे क्षेत्रों में भी विमानों की शुरुआत की जाएगी।

केंद्र सरकार ने उड़ान के 4 वें दौर के तहत 78 नए मार्गों को दी मंजूरी, तीन चरणों में आवंटित 688 मार्गों की हो चुकी शुरुआत
X
केंद्र सरकार ने उड़ान के 4 वें दौर के तहत 78 नए मार्गों को दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने लोगों की सुविधा के मद्देनजर विमान सेवा में और भी नए मार्गों को जोड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। मोदी सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने क्षेत्रीय संपर्क योजना यानी RCS के 4 वें दौर के तहत 78 नए मार्गों को मंजूरी दे दी है।

यह UDAN 4.0 यानी उड़ान स्कीम का चौथा चरण है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक, उड़े देश का आम नागरिक यानी UDAN के तहत देश के दूरस्थ और क्षेत्रीय क्षेत्रों से संपर्क बढ़ाने के लिए विमान सेवा में नए रूट को जोड़ा गया है।

इस चरण में नागरिक उड्डयन मंत्रालय का फोकस नॉर्थ ईस्ट रिजन, हिल एरिया और आइसलैंड में कनेक्टिविटी का विस्तार करना है। उड़ान के तहत अब तक कुल 766 रुटों पर विमान सेवा की मंजूरी दी गई है। उड़ान के पहले तीन चरणों में 688 मार्गों को मंजूरी मिली थी।

इसमें से अभी तक 274 मार्गों पर विमान सेवा शुरू हो चुकी है। पहले चरण के 56, दूसरे चरण के 118 और तीसरे चरण के 100 मार्गों पर उड़ानें शुरू की गई हैं। इस चरण में 29 सेवित, 08 अनारक्षित (02 हेलिपोर्ट्स और 01 पानी एयरोड्रम सहित), और 02 अनारक्षित हवाई अड्डों का चयन किया गया है।

भारत सरकार ने छोटे और मंझोले शहरों को हवाई नेटवर्क से जोड़ने के लिए 'उड़े देश का आम नागरिक' यानी UDAN के जरिए क्षेत्रीय संपर्क योजना की शुरुआत की है। इसके तहत, सरकार अधिकतम दूरी के अनुसार आवंटित मार्गों पर 50 प्रतिशत सीटों के लिए किराया तय करती है।

सरकार इस किराए को एयरलाइन को प्रति सीट के नुकसान की भरपाई के लिए क्षतिपूर्ति राशि के रूप में दी जाती है।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story