Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Petrol-Diesel Prices Today: मोदी सरकार ने दी पेट्रोल-डीजल और LPG गैस सिलेंडर पर राहत, पीएम ने किया ट्वीट

केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दामों पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को कम कर दिया है। साथ ही गैस सिंलेंडर पर सब्सिडी का ऐलान किया है।

Petrol-Diesel Prices Today: मोदी सरकार ने दी पेट्रोल-डीजल और LPG गैस सिलेंडर पर राहत, पीएम ने किया ट्वीट
X

भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol Diesel Price) पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) को सरकार ने कम करने का फैसला लिया है। शनिवार को केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 9.50 पैसे और डीजल पर 7 रुपये कम कर दिए हैं, बढ़ें हुए दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगे।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले केंद्रीय उत्पाद शुल्क में भारी कटौती की घोषणा की है। इस कदम से आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी।


इसके साथ ही केंद्र सरकार ने 12 सिलेंडर तक प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी का ऐलान भी किया है। जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी।

वहीं दूसरी तरफ सरकार ने कहा कि हम उन प्लास्टिक उत्पादों पर भी एक्साइड ड्यूटी कम कर रहे हैं। इसमें कच्चे माल और बिचौलिए शामिल हैं। इसके साथ ही स्टील कच्चे माल पर आयात शुल्क भी कम किया जाएगा। कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा। वहीं सीमेंट की उपलब्धता में सुधार के लिए मानदंड लागू किए जाएंगे।

पेट्रोल डीजल और गैस सिलेंडर के दाम कम करने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हमारे लिए लोग हमेशा पहले हैं। आज के फैसले का विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी का भी ऐलान किया है। पीएम ने कहा कि इस फैसले से परिवार के बजट पर दबाव कम होगा। दोनों ही सेक्टर आम आदमी से जुड़े हैं।





और पढ़ें
Next Story