Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमेरिका की तरह करेंगे आतंक का खात्मा, जड़ तक पहुंचना जरूरी : CDS

सीडीएस जनरल बिपिन रावत का कहना है कि आतंकवाद पर युद्ध खत्म नहीं हो रहा है। यह कुछ ऐसा है जो जारी रहेगा। जब तक हम लोग आतंकवाद की जड़ को समझ नहीं लेंगे, तब तक इसके खिलाफ युद्ध जारी रहेगा।

अमेरिका की तरह करेंगे आतंक का खात्मा, जड़ तक पहुंचना जरूरी : CDSसीडीएस जनरल बिपिन रावत

भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने दिल्ली में रायसीना डायलॉग 2020 में बात करते हुए आतंकवाद को लेकर बयान दिया है। सीडीएस जनरल बिपिन रावत का कहना है कि आतंकवाद पर युद्ध खत्म नहीं हो रहा है। यह कुछ ऐसा है जो जारी रहेगा। जब तक हम लोग आतंकवाद की जड़ को समझ नहीं लेंगे, तब तक इसके खिलाफ युद्ध जारी रहेगा।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने आगे कहा कि आतंकवाद केवल उसी तरह खत्म हो सकता है कि जिस तरह से अमेरिकियों ने 9/11 के बाद आइए आतंकवादियों के खिलाफ वैश्विक युद्ध पर जाएं शुरू किया था। ऐसा करने के लिए आपको आतंकवादियों को अलग-थलग करना होगा, जो भी आतंकवाद को फंडिग कर रहा है उनको बेनकाब किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि आतंकवादी ऐसे राज्यों में रहने के लिए जाते हैं जहां लोग उन्हें फंडिंग की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। यहां तक की वे आतंकवादियों को नक्सलियों के रूप में इस्तेमाल करा रहे हैं। उन्हें हथियार, धन उपलब्ध करा रहे हैं। ऐसे में हम आतंकवाद को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले किसी भी देश को सबक सिखाना जरूरी है। मुझे लगता है कि फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) द्वारा ब्लैकलिस्ट करना एक अच्छा तरीका है।

जनरल बिपिन रावत ने कहा की आज पाकिस्तान में भी डी-रैडिक्लाइज़ेशन कैंप्स चलाये जा रहे हैं क्यूोंकि पाकिस्तान आज समझ चुका है कि, जिन आतंकी संगठनों को उसने पाला है,वो आज उसका ही नुकसान कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि मैं किसी भी समस्या की कल्पना नहीं करता हूं। हमने तीनों सेना प्रमुखों के साथ बैठकें की हैं और पिछले 15 दिनों में बहुत सारे निर्णय लिए गए हैं।

Next Story
Top