Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CDS Bipin Rawat Cremation : पंचतत्व में विलीन हुए CDS बिपिन रावत और पत्नी मधुलिका, बेटी ने किया अंतिम संस्कार, 17 तोपों से दी गई सलामी

तमिलनाडु में कुन्नूर हादसे में जान गंवाने वाले देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत का अंतिम संस्कार दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर श्मशान घाट पर किया गया।

CDS Bipin Rawat Cremation : पंचतत्व में विलीन हुए CDS बिपिन रावत और पत्नी मधुलिका, बेटी ने किया अंतिम संस्कार, 17 तोपों से दी गई सलामी
X

कुन्नूर हादसे में जान गंवाने वाले देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ( Chief of Defense Staff) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत दोनों का अंतिम संस्कार हो गया है। सेना की तरफ से रावत को 17 तोपों की सलामी दी गई। जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर (mortal remains) के अंतिम दर्शन के लिए जन सैलाब उमड़ा वहीं आम जनता के अंतिम दर्शन के लिए उनके आवास पर भी लोग पहुंचे।

जनरल बिपिन रावत समेत 13 लोगों का पार्थिव शरीर दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर लाया गया था। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), एनएसए अजित डोभाल ( Ajit Doval) समेत देश की तीनों सेना प्रमुखों और शहीद जवानों के परिजनों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी थी। एमआई-17 हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल रावत, उनकी पत्नी और ब्रिगेडियर लिड्डर के अलावा सशस्त्र बल के 10 जवानों की दुर्घटना में मौत हो गई थी। कहते है कि सेना के जवान मरती नहीं बल्कि अमर हो जाते हैं। यह हेलीकॉप्टर दुर्घटना पिछले कुछ दशकों में भारत में हुए बड़े हवाई हादसों में से एक है।

CDS Bipin Rawat Cremation Update...

बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत पंचतत्व में विलीन... 17 तोपों के जरिए सलामी दी गई और वहीं 800 जवान मौजूद रहे। बिपिन रावत को अंतिम विदाई देने के लिए श्मशान घाट पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने श्रद्धाजंलि दी। इस मौके पर आर्मी चीफ एम एम नरवणे, वायुसेना चीफ वी आर चौधरी और नेवी चीफ आर हरि कुमार ने भी श्मशान घाट पर श्रद्धांजलि दी।


बरार स्क्वायर श्मशान घाट में CDS बिपिन रावत और मधुलिका रावत को बेटी ने दी मुखाग्नि दी। इस दौरान उन्हें 17 तोपों की सलामी दी गई।




पार्थिव शरीर को अर्थी से उठाकर चिता पर रखा गया है। CDS जनरल रावत की बेटियां कृतिका और तारिणी मिलकर अपने माता पिता का पूरे रीति रिवाज से अंतिम संस्कार कर रही हैं।

अंतिम संस्कार से पहले सेना ने अपने पहले सीडीएस बिपिन रावत को दी 17 तोपों और 800 जवानों दे द्वारा दी जा रही सलामी

डीआरडीओ प्रमुख डॉ. जी एस रेड्डी ने सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी को अंतिम श्रद्धांजलि दी

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी को अंतिम श्रद्धांजलि दी

अऩ्य देशों के रक्षा अधिकारियों ने भी विपिन रावत को बरार स्क्वायर श्मशान घाट पर अंतिम श्रद्धांजलि दी

फ्रांस और ब्रिटेन के राजदूतों ने भी विपिन रावत को बरार स्क्वायर श्मशान घाट पर अंतिम श्रद्धांजलि दी

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी का शव बरार श्मशान घाट पहुंच गया है। जहां पर शाम 5 बजे अंतिम संस्कार होगा। अंतिम संस्कार में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी शामिल होंगे।


दिल्ली: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के पार्थिव शरीर को उनके आवास से बरार स्क्वायर श्मशान घाट ले जाया जा रहा है। pic.twitter.com/kfyNgFS7WG

-बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत अन्य सैन्य कर्मचारियों की शव यात्रा शुरू हो चुकी है। शाम 5 बजे अंतिम संस्कार किया जाएगा। वहीं श्मशान घाट पर 17 तोपों और 800 जवान तैनात किए गए हैं, जो अपने पहले सीडीएस को अंतिम विदाई देंगे।

-CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि देने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनके आवास पहुंच कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

-CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि देने के बाद केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा देश ने एक बहादुर सैनानी और एक योग्य सेनापति को खोया है। ये ऐसी क्षति है जिसकी भरपाई करना मुश्किल है। मैं दिवंगत आत्माओं के चरणों में अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। परमात्मा उनके परिजनों को ये दुख सहने की शक्ति दें।

-विदेश मंत्री डॉ.एस.जयशंकर ने दिवंगत CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि दी।

-केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने दिवंगत CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि दी।

-लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय मंत्री मनसुख मां​डविया ने CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि दी।

-भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि दी।

-दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि दी।

-केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि दी।

-उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव ने CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि दी।

-केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि दी।

-केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और पशुपति कुमार पारस ने CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि दी

-केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि दी।

-बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि दी

-ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर की पत्नी गीतिका लिड्डर ने श्रद्धांजलि देने के बाद कहा हमें उन्हें एक अच्छी विदाई देनी चाहिए, मुस्कुराते हुए विदा करना चाहिए, मैं एक सैनिक की पत्नी हूं। यह एक बड़ा नुकसान है।

-सीडीएस जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत की बेटियां कृतिका और तारिणी ने अपने माता-पिता को दी श्रद्धांजलि।

-कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को दी श्रद्धांजलि।

-ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। बुधवार को तमिलनाडु में कुन्नूर के पास एक भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर दुर्घटना में हो गया था निधन।

-सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिव शरीर को उनके आवास पर लाया गया।

-गृह मंत्री अमित शाह ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी, जिनका बुधवार को तमिलनाडु में कुन्नूर के पास एक भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया था।

-ब्रिगेडियर एलएस लिडर की पत्नी और बेटी ने दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर में उन्हें अंतिम सम्मान दिया।

-दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर पहुंच कर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ब्रिगेडियर एलएस लिडर को दी श्रद्धांजलि।

-एनएसए अजीत डोभाल ने दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर में ब्रिगेडियर एलएस लिडर को दी श्रद्धांजलि।

-थल सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर में ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर को दी श्रद्धांजलि।

-हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर में ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर को श्रद्धांजलि दी।

-ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर का पार्थिव शरीर दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर में लाया गया।

-कांग्रेस के नेता राहुल गांधी CDS जनरल बिपिन रावत को उनके आवास पर जाकर सुबह 11 बजे श्रद्धांजलि देंगे।

-ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर का पार्थिव शरीर बेस हॉस्पिटल लाया गया। उनका अंतिम संस्कार दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर में सुबह 9.30 बजे होगा अंतिम संस्कार।

और पढ़ें
Next Story