Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CBSE Board Exams 2021 : फरवरी 2021 तक नहीं होंगी सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

साल 2021 में होने वाली सीबीएसई की बॉर्ड परिक्षाओं को लेकर शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी देते हुए कहा कि इस बार फरवरी तक होने वाले एग्जाम नहीं होंगे।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा, अध्ययन के लिए छात्र ई-ज्ञानकोश की मदद लें
X
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक

CBSE Board Exams 2021 : साल 2021 में होने वाली सीबीएसई की बॉर्ड परिक्षाओं को लेकर शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी देते हुए कहा कि इस बार फरवरी तक होने वाले एग्जाम नहीं होंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को देशभर के शिक्षकों और छात्रों के साथ बातचीत की।

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी 2021 तक नहीं होंगी। शिक्षकों के साथ लाइव वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि परीक्षा रद्द करने और बिना परीक्षा के छात्रों को आगे बढ़ाया गया तो छात्रों को भविष्य में उच्च शिक्षा के स्तर पर नौकरी मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

उन्होंने कहा कि परीक्षा रद्द नहीं होगी और इसलिए बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जनवरी-फरवरी में आयोजित नहीं की जाएंगी, लेकिन एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। कब परीक्षाएं होंगी यह फरवरी के बाद तय किया जाएगा।

पोखरियाल ने कहा कि कई सीबीएसई स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में हैं और इसलिए ऑनलाइन परीक्षाएं संभव नहीं हैं। पोखरियाल ने कहा हम फरवरी 2021 तक सीबीएसई बोर्ड परीक्षा नहीं दे पाएंगे। निशंक ने कहा है कि जनवरी या फरवरी में बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी, लेकिन फरवरी के बाद परीक्षा कब होगी इस पर विचार किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने आज देशभर के शिक्षकों और छात्रों के साथ सीधा संवाद स्थापित किया।

शिक्षा मंत्री ने आज देशभर के शिक्षकों और छात्रों के साथ सीधा संवाद स्थापित किया। 15 फरवरी से मार्च मध्य तक परीक्षा होती थी। लेकिन जो परिस्थितियां हैं जनवरी-फरवरी में उससे ये परीक्षा संभव नहीं है। आगे की जानकारी बाद में दे दी जाएगी।

Next Story