Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीबीएसई का शैक्षणिक सत्र देर से शुरू होगा, 2021 की बोर्ड परीक्षाएं भी होंगी प्रभावित

सीबीएसई और काउंसिल ऑफ दी इंडियन स्कूल एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का सत्र इस बार देर से शुरू होगा। वायरस का असर 2021 की बोर्ड परीक्षा पर भी पड़ेगा। जब तक 2020 बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी नहीं होगा, तब तक अगले साल की परीक्षा की तैयारी शुरू नहीं होगी।

फेसबुक के जरिए सीबीएसई छात्रों को करेगा शिक्षित,  टीचर भी करेंगे साथ में पढ़ाई
X
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (फाइल फोटो)

सीबीएसई और काउंसिल ऑफ दी इंडियन स्कूल एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का सत्र इस बार देर से शुरू होगा। वायरस का असर 2021 की बोर्ड परीक्षा पर भी पड़ेगा। जब तक 2020 बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी नहीं होगा, तब तक अगले साल की परीक्षा की तैयारी शुरू नहीं होगी। सीबीएसई और आईसीएसई के 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा फॉर्म के साथ 9वीं और 11वीं की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू हो जाती है। लेकिन इस बार रिजल्ट ही अगस्त में जारी होगा। इस कारण परीक्षा के लिए एलओसी अक्टूबर के बाद भरा जायेगा। असफल छात्रों का कंपार्टमेंटल पहले लिया जायेगा। कंपार्टमेंटल परीक्षा सितंबर में ही संभव होगी।

सैंपल पेपर व प्रीबोर्ड में भी देरी

कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद ही 2021 के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एलओसी भरा जाएगा। इस बार 2021 का सैंपल पेपर भी देरी से जारी होगा। जबकि 2019 में सैंपल पेपर सितंबर में जारी कर दिया गया था। लेकिन इस बार अक्टूबर से पहले सैंपल पेपर जारी नहीं होगा। वहीं प्री बोर्ड में भी देरी हो सकती हैं। जल्द ही बोर्ड निर्देश जारी करेगा। सीबीएसई के मुताबिक, कोरोना वायरस का असर आगे की परीक्षा पर भी होगा। अभी 2020 की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आना बाकी है। अगस्त में रिजल्ट आने के बाद ही अगले साल की परीक्षा प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

एनडीए और एनए नोटिफिकेशन16 को

यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (यूपीएससी) 16 जून को एनडीए और एनए एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी करेगा। इस संबंध में यूपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट upsc.gov.in पर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट्स को 16 जून तक अपडेट्स का इंतजार करना होगा। हाल ही में यूपीएससी की ओर से रिवाइज्ड कैलेंडर जारी किया गया है। इसके मुताबिक, यूपीएससी एनडीए एग्जाम 6 सितंबर को होगा। एनडीए में लिखित परीक्षा के बाद फाइनल इंटरव्यू होता है। एनडीए के लिखित पेपर में दो सेक्शन होते हैं।

वायुसेना 15 जून से मंगाएगी आवेदन

भारतीय वायुसेना ने जुलाई 2021 में शुरू होने वाले कोर्स के लिए उड़ान शाखा और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी एवं गैर तकनीकी) शाखाओं/एनसीसी स्पेशल एंट्री/मेट्रोलोजी एंट्री के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ऑनलाइन आवेदन 15 जून, 2020 को शुरू होगा। इच्छुक अभ्यर्थी 14 जुलाई तक ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 19 एवं 20 सितंबर को होगा। योग्यता व अन्य आवश्यक जानकारियां आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

Next Story