Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीबीआरआई के वैज्ञानिक रुड़की में तैयार करेंगे राम मंदिर की नींव का डिजाइन

वैज्ञानिक भूकंप समेत तमाम आपदाओं के समय श्रीराम मंदिर की नींव की मिट्टी के व्यवहार का भी स्टडी कर रहे हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है। डिजाइनिंग करते समय नींव को हर प्रकार की आपदा सहने में सक्षम बनाया जा सके।

सीबीआरआई के वैज्ञानिक रुड़की में तैयार करेंगे राम मंदिर की नींव का डिजाइन
X
प्रतीकात्मक तस्वीर। 

उत्तराखंड के रुड़की में राम मंदिर की नींव का डिजाइन तैयार किया जायेगा। बताया जा रहा है कि नींव की डिजाइनिंग और मिट्टी की जांच केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआई) रुड़की के वैज्ञानिक एल एंड टी कंपनी के साथ मिलकर करेंगे। वीडियो रिपोर्ट के मुताबिक रुड़की के वैज्ञानिकों ने इसके लिए सर्वे भी शुरू कर दिया है।

वैज्ञानिक भूकंप समेत तमाम आपदाओं के समय श्रीराम मंदिर की नींव की मिट्टी के व्यवहार का भी स्टडी कर रहे हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है। डिजाइनिंग करते समय नींव को हर प्रकार की आपदा सहने में सक्षम बनाया जा सके। बता दें कि राम मंदिर का निर्माण करा रही एल एंड टी कंपनी ने हाल ही में सीबीआरआई रुड़की से सहयोग मांगा था।

संस्थान के निदेशक डॉ. एन गोपालकृष्णन के आदेश पर संस्थान के जियो टेक्निकल डिवीजन के चीफ डॉ. शांतनु सरकार के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की टीम ने मंदिर की नींव की डिजाइनिंग के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया है। तकनीक के जरिये भूमि के भीतर की मिट्टी की जांच की जा रही है। कंपनी की तरफ से 60 मीटर से ज्यादा गहराई तक मिट्टी को ड्रिल कर निकाला जा रहा है।

Next Story