Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Budget 2021: भारतीय इतिहास में पहली बार पेश होगा पेपरलेस बजट, निर्मला सीतारमण ने की ये खास तैयारी

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सरकार ने इस बार बजट दस्तावेज नहीं छापने का फैसला लिया है। हालांकि, बजट की सॉफ्ट कॉपी सभी से साझा की जाएगी। बजट के अलावा इकोनॉमिक सर्वे को भी नहीं छापा जाएगा। संसद के सभी सदस्यों को भी बजट की सॉफ्ट कॉपी मिलेगी।

Budget 2021: भारतीय इतिहास में पहली बार पेश होगा पेपरलेस बजट, निर्मला सीतारमण ने की ये खास तैयारी
X

Budget 2021 वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण संसद का बजट 1 फरवरी को पेश करेगी। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट होगा। इस बार का बजट आम नहीं 'खास' होगा। कोरोना महामारी के बाद देश को आर्थिक रफ्तार देने की जरूरत है। ऐसे में सबकी निगाहें वित्त मंत्री पर टिकी होंगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी पहले ही साफ कर चुकी हैं कि इस बार बजट ऐसा होगा जैसे 100 साल में कभी नहीं रहा होगा। लेकिन, बजट 2021 की एक और खासियत होगी। पहली बार बजट बिना किसी दस्तावेज के होगा। मतलब पूरी तरह पेपरलेस होगा।

आजाद भारत के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब बजट पूरी तरह पेपरलेस होगा। वहीं इस बार बजट सत्र से पहले सभी सांसदों का आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सभी सांसदों को इसके बारे में पहले ही सूचित कर दिया था। दरअसल, कोरोना के खतरे को देखते हुए आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूरी है। कोरोना महामारी और उसके बाद आर्थिक संकट के कारण यह बजट बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। बजट के पहले चरण में संसद की कार्यवाही 29 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगी।

दूसरे चरण में संसद की कार्यवाही आठ मार्च से आठ अप्रैल के बीच चलेगी। 17वीं लोकसभा के पांचवें सत्र में 35 बैठकें होंगी। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सरकार ने इस बार बजट दस्तावेज नहीं छापने का फैसला लिया है। हालांकि, बजट की सॉफ्ट कॉपी सभी से साझा की जाएगी। बजट के अलावा इकोनॉमिक सर्वे को भी नहीं छापा जाएगा। संसद के सभी सदस्यों को भी बजट की सॉफ्ट कॉपी मिलेगी।

इन माध्यमों से आप देख सकेंगे लाइव बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2021 को सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी। आप लोकसभा टीवी, राज्यसभा टीवी और दूरदर्शन पर बजट 2021 का लाइव प्रसारण देख सकते हैं। साथ ही इस बार बजट की छपाई नहीं होगी और बजट डिजिटल फॉरमेट में ही उपलब्ध रहेगा। आप Union Budget Mobile App पर बजट की डिजिटल कॉपी देख सकते हैं। संसद में बजट पेश होने के साथ ही बजट के डिजिटल वर्जन को Union Budget Mobile App पर अपलोड कर दिया जाएगा। इस एप में Union Budget से जुड़े सभी Document उपलब्ध होंगे।

और पढ़ें
Next Story