Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Budget 2021: निर्मला सीतारमण से करदाताओं और किसानों को बड़ी झटका, यहां पढ़ें बजट की दो बड़ी बातें

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को अपना तीसरा बजट पेश किया है। जिसको लेकर विपक्ष निशाना साध रहा है।

Budget 2021: निर्मला सीतारमण से करदाताओं और किसानों को बड़ी झटका, यहां पढ़ें बजट की दो बड़ी बातें
X

Budget 2021: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को अपना तीसरा बजट पेश किया। वित्त बजट को लेकर विपक्ष जमकर निशाना साध रहा है। तो वहीं इस बजट से जुड़े दो सेक्टर एक इनकम टैक्स और दूसरा कृषि क्षेत्र को लेकर मायूसी मिली है।

इनकम टैक्स (Income Tax)

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में आम जनता को टैक्स में कोई राहत नहीं दी है। इस बार कोरोना काल की वजह से मौजूदा टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बजट पेश करने के दौरान निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देश के वरिष्ठ नागरिकों को टैक्स में राहत दी जा रही है। यानी अब एक अप्रैल से 75 साल की उम्र पार कर चुके नागरिकों को आईटीआर भरने की जरूरत नहीं होगी।

ऐसे में जो टैक्स स्लैब था, वहीं रहेगा। यानि की 7.5 से 10 लाख तक की इनकम पर 15 फीसदी टैक्स जारी रहेगा। ढाई लाख तक की सैलरी को टैक्स के दायरे से बाहर रखा गया है। वहीं 5 लाख से ज्यादा पर 5 फीसदी टैक्स और साढ़े 7 लाख पर 10 फीसदी टैक्स है और 10 लाख से ऊपर की आम दमनी वालों को 15 फीसदी टैक्स देना होगा।

पेट्रोल-डीजल कृषि सेस (Petrol Diesel Price Agriculture Cess)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान किसानों को राहत नहीं बल्कि पेट्रोल डीजल पर कृषि सेस लगा दिया है। अब से सरकार किसानों से कृषि सेस लेगी। डीजल पर 4 रुपये और पेट्रोल पर ढाई रुपये का सेस लगाया गया है। देश में लगातार पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोतरी हो रही है। इसी बीच सरकार ने कृषि सेस लगाया है।

Next Story