Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Budget 2020 : तेजस की तर्ज पर देश में चलेंगी 150 ट्रेनें, मोदी सरकार ने रेलवे क्षेत्र में किए ये बड़े ऐलान

Budget 2020 : केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने शनिवार को अपना बजट पेश किया है। जिसमें रेलवे क्षेत्र के लिए बड़े ऐलान किए गए हैं। महत्वपूर्ण ऐलान देश में हाईस्पीड ट्रेन चलाने को लेकर किया गया है।

Budget 2020 : तेजस की तर्ज पर देश में चलेंगी 150 ट्रेनें, मोदी सरकार ने रेलवे क्षेत्र में किए ये बड़े ऐलानबजट में वित्त मंत्री ने भारतीय रेलवे के लिए किए बड़े ऐलाना (फाइल)

Budget 2020 : भारत का वित्तीय बजट नरेंद्र मोदी सरकार ने शनिवार को जारी कर दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से पेश किए गए बजट में रेलवे क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया गया है। रेलवे को लेकर बजट में सबसे महत्वपूर्ण घोषणा हाईस्पीड ट्रेन चलाने की गई है। पूरे देश में 150 हाईस्पीड ट्रेन चलायी जाएंगी।

वित्त बजट के मुताबिक 150 ट्रेनें पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप पर चलायी जाएंगी जो कि तेजस की तरह से होंगी। इसके अलावा रेलवे ट्रेक के साथ खाली जमीन का इस्तेमाल किया जाएगा। रेलवे की खाली पड़ी जमीन पर सोलर पावर प्लांट लगाए जाएंगे। इसके जरिए मोदी सरकार जमीन पर कब्जों को भी रोकेगी।

बजट में रेलवे को ये सौगातें भी मिलीं

-बजट में 550 रेलवे स्टेशन पर वाईफाई की सुविधा देने का ऐलान किया गया है। जिससे ट्रेन का इंतजार करते वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं।

-रेलवे का विद्युतीकरण किया जाएगा। 27 हजार किलोमीटर ट्रेक का विद्युतीकरण किया जाएगा।

-मुंबई-अहमदाबाद के बीच हाई-स्पीड ट्रेन चलायी जाएगी। इससे दोनों शहरों के बीच आना-जाना आसान होगा।

-पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर रेलवे स्टेशन भी विकसित किया जाएंगे। जहां अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।ष

Next Story
Top