Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Budget 2020 : फुटवियर और फर्नीचर पर सीमा शुल्क में वृद्धि, सरकार ने इसलिए उठाया कदम

Budget 2020 : घरेलू चिकित्सा उपकरण उद्योग के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवाओं के लिए संसाधन के उत्पत्ति पर जोर देते हुए, वित्त मंत्री ने एक मामूली स्वास्थ्य अधिभार 5 प्रतिशत लगाने का प्रस्ताव किया।

Budget 2020 : फुटवियर और फर्नीचर पर सीमा शुल्क में वृद्धि, सरकार ने इसलिए उठाया कदमवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Budget 2020 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में आण बजट 2020-21 पेश किया। एमएसएमई क्षेत्र की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए फुटवियर और फर्नीचरों जैसे सामान पर सीमा-शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि ऐसे सामानों के आयात पर कड़े उपाय करने पर विशेष ध्यान दिया गया है, जिन्हें हमारे एमएसएमई द्वारा तैयार किया जाता है। वित्त मंत्री कहा कि एमएसएमई में मजदूरी आधारित क्षेत्र हमारे लिए रोजगार उत्पत्ति में महत्वपूर्ण हैं।

स्वास्थ्य सेवाओं के संशाधन की उत्पत्ति पर जोर

घरेलू चिकित्सा उपकरण उद्योग के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवाओं के लिए संसाधन के उत्पत्ति पर जोर देते हुए, वित्त मंत्री ने एक मामूली स्वास्थ्य अधिभार 5 प्रतिशत लगाने का प्रस्ताव किया। भारत में तैयार किए जाने वाले चिकित्सा उपकरणों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। महत्वाकांक्षी जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अवसंरचना के उत्पत्ति में इस अधिभार का इस्तेमाल किया जाएगा।


पीटीए वस्त्र के रेशों एवं धागों के लिए एक महत्वपूर्ण साधन

व्यापक जनहित में, केंद्रीय बजट में पीटीए पर एनटी डंपिंग शुल्क खत्म करने का प्रस्ताव किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि पीटीए वस्त्र के रेशों एवं धागों के लिए एक महत्वपूर्ण साधन है। वस्त्र क्षेत्र में इसकी व्यापक संभावना का द्वार खोलने के लिए किफायती मूल्यों पर इसकी उपलब्धता की जरूरत है। यह क्षेत्र रोजगार सृजन के संदर्भ में अत्यंत महत्वपूर्ण है।

हम शुल्कों की सुरक्षा से संबंधित प्रावधानों को भी मजबूत कर रहे

बजट 2020-21 प्रस्तुत करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सीमा-शुल्क अधिनियम में समुचित प्रावधान लागू किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों में, विशेषकर कुछ संवेदनशील सामग्रियों के लिए मौलिक नियमों की समीक्षा की जाएगी, ताकि यह सुनिश्चित हो कि हमारी नीति के अनुरूप मुक्त व्यापार समझौतों के बीच तालमेल कायम हो।

Next Story
Top