Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Budget 2020 : आज हुआ हलवा सेरेमनी का आयोजन, क्या है हलवा रस्म

हर साल बजट से पहले हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है। इस बार नॉर्थ ब्लॉक में इस सेरेमनी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित वित्त मंत्रालय के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित हुए।

नॉर्थ ब्लॉक में आज हुई हलवा सेरेमनी, 1 फरवरी को पेश होगा बजट, आज से बजट दस्तावेजों की प्रिंटिंग शुरुFinance minister Nirmala Sitharaman, Halwa Ceremony, Budget 2020

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को अपना दूसरा बजट पेश करेंगी। बजट पेश होने से पहले आज हलवा सेरेमनी का रखी गई। नॉर्थ ब्लॉक में होने वाली इस सेरेमनी में वित्त मंत्री सहित वित्त मंत्रालय के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे। इस समारोह के साथ ही करीब 100 कर्मियों का बजट पेश होने तक नॉर्थ ब्लॉक से निकलना बंद हो जाएगा। हलवा सेरेमनी आधिकारिक रूप से बजट प्रिंटिंग की शुरुआत मानी जाती है। हर साल बजट पेश होने से कुछ दिन पहले हलवा सेरेमनी के आयोजन की परंपरा है।

क्या है हलवा रस्म

हर साल बजट को अंतिम रूप देने से कुछ दिन पहले नॉर्थ ब्लॉक में वित्त मंत्रालय के ऑफिस में एक बड़ी कढ़ाई में हलवा बनाया जाता है। वित्त मंत्री खुद इस कार्यक्रम में भाग लेते हैं। हलवा बनाने की रस्म काफी पहले से ही चली आ रही है। इसके पीछे कारण यही है कि हलवे को काफी शुभ माना जाता है और शुभ काम की शुरुआत भी मीठे से की जाती है।

सीक्रेट बजट

बजट के सभी डॉक्युमेंट्स चुनिंदा अधिकारी ही तैयार करते हैं। इस प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाले सभी कंप्यूटर्स को दूसरे नेटवर्क से डीलिंक कर दिया जाता है। बजट पर काम कर रहा लगभग 100 लोगों का स्टाफ करीब 2 से 3 हफ्ते नॉर्थ ब्लॉक ऑफिस में ही रहता है। कुछ दिन उनको बाहर आने की इजाजत नहीं होती।

सुबह 11 बजे केंद्रीय बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

इस साल बजट ऐसे समय में पेश किया जाएगा जब अर्थव्यवस्था में लगातार गिरावट और कमजोर मांग के बीच ग्रोथ 6 साल के निचले स्तर पर आ गयी है। लोकसभा कैलेंडर के अनुसार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को सुबह 11 बजे केंद्रीय बजट पेश करेंगी। बजट 2020-2021 को लेकर उम्मीद जतायी जा रही है कि इस बार रोजगार सृजन, उपभोग और मांग में वृद्धि पर अधिक ध्यान दिया जायेगा। इसके अलावा टैक्स में कटौती की उम्मीद भी है।

Next Story
Top