Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Budget 2020 Income Tax: इनकम टैक्स रेट में कटौती की उम्मीद, मिलेगा बड़ा फायदा

Budget 2020 Income Tax : 1 फरवरी को पेश होने वाले यूनियन बजट में सरकार व्यक्तिगत आय के टैक्स प्रतिशत पर कमी कर सकती है।

Budget 2020 Income tax: इनकम टैक्स रेट में कटौती की उम्मीद, मिलेगा बड़ा फायदाBudget 2020 Income tax:

Budget 2020 Income Tax : 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट की ओर सभी की निगाहें टिकी हुई है। आर्थिक, नौकरी आदि विषयों पर घिरी सरकार इस बजट से लोगों को राहत देने की कोशिश करेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी यूनियन बजट पेश करेंगी। देश की अर्थव्यवस्था में सुस्ती उनके लिए बड़ी चुनौती है।

सरकार इस समय कई मुद्दों पर घिरी हुई है। जीडीपी दर के गिरने को लेकर भी विपक्ष सरकार पर हमलावर है वहीं बढ़ती महंगाई और आर्थिक सुस्ती को लेकर भी सरकार पर सवाल उठ रहे हैं। अब एक कंपनी द्वारा किए गए सर्वे में यह बात सामने आ रही है कि सरकार टैक्स लगने वाली व्यक्तिगत सालाना आय की राशि को बढ़ा सकती है, जिससे मध्यम परिवार को थोड़ी राहत जरूर मिल सकती है।

व्यक्तिगत आयकर के टैक्स पर छूट

एक कम्पनी द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार इस बजट में सरकार आयकर छूट सीमा को बड़ा सकती है। अभी ढाई लाख से 5 लाख रूपये की व्यक्तिगत सालाना आय पर 5 प्रतिशत टैक्स देना होता है। जबकि ढाई लाख से नीचे की व्यक्तिगत सालाना आय वालों को कोई टैक्स नहीं देना होता।

रिपोर्ट्स के अनुसार 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में टैक्स के प्रतिशत को घटाया जा सकता है जिससे मध्यम परिवारों को राहत मिल सकती है। वहीं आयकर स्लैब में कोई बदलाव नहीं होगा। आयकर स्लैब वही रहेंगे जो पहले से तय हैं। इससे पहले भी सरकार कॉर्पोरेट टैक्स के प्रतिशत में भी कटौती कर चुकी है। 2019 में मोदी सरकार ने कंपनियों के कॉर्पोरेट टैक्स प्रतिशत को घटाया था।


Next Story
Top