Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Budget 2020 : बजट प्रिंटिंग से पहले आज हलवा सेरेमनी का आयोजन, जानें क्या होती है ये

Budget 2020 की छपाई वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) के नेतृत्व में 20 जनवरी (20 January) को हलवा बनाने की रस्म के साथ शुरू होगी।

Budget 2020: Union Budget से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें जो हर नागरिक के लिए जरूरी हैंBudget 2020: Union Budget से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें (फाइल फोटो)

Budget 2020-21 (बजट 2020-21) : आम बजट 2020 (Aam Budget) की छपाई वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) के नेतृत्व में 20 जनवरी (20 January) को हलवा बनाने की रस्म के साथ शुरू होगी। बजट को लेकर केंद्र सरकार के कार्य की गति तेज हो गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी 2020 को आम बजट पेश करेंगी। इससे पहले नॉर्थ ब्लॉक में सोमवार को हलवा बनाने की रस्म का आयोजन होगा। हलवा सरेमनी के साथ ही बजट दस्तावेज की छपाई का काम औपचारिक रूप से शुरू हो जाएगा। इसी हलवा सेरेमनी के बाद से ही प्रिंटिंग प्रेस के तमाम कर्मचारियों समेत वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को बजट पेश होने तक नजरबंद कर दिया जाएगा। इस दौरान वह किसी से भी नहीं मिल सकते हैं।

बजट से क्यों होती है हलवा सरेमनी

बजट छपाई एक तरह से गोपनीय काम होता है। इससे जुडी जटिल प्रक्रिया को हल्का-फुल्का करने के लिए हलवा सरेमनी का आयोजन किया जाता है। इस दौरान बजट छपाई की प्रक्रिया से जुड़े करीब 100 अधिकारी व कर्मचारी 10 दिन तक नजरबंद रहते हैं। इन अधिकारियों को तक जाने की इजाजत नहीं होती है। बताया जाता है कि वित्त मंत्री के बेहद वरिष्ठ अधिकारियों को ही घर जाने की अनुमति होती है।

इस दौरान वित्त मंत्रालय की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद होती है। किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वित्त मंत्रालय में नहीं होता है। इस दौरान छपाई से जुड़े अधिकारी व कर्मचारियों को भी बाहर आने या फिर अपने सहयोगियों से मिलने की भी मनाही होती है। अगर किसी विजिटर का आना बहुत जरूरी है तो उन्हें सुरक्षाकर्मियों की निगरानी में अंदर भेजा जाता है।

Next Story
Top