Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Budget 2020: मोदी सरकार के बजट में इन 5 सेक्टर में की ये बड़ी घोषणाएं, जानें फायदा और नुकसान

Budget 2020: मोदी सरकार 2.0 का बजट केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश कर दिया है। इस बार मोदी सरकार ने 5 सेक्टरों में बड़ी घोषणाएं की हैं।

Budget 2020: मोदी सरकार के बजट में इन 5 सेक्टर में की ये बड़ी घोषणाएं, जानें फायदा और नुकसानकेंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण

Budget 2020: मोदी सरकार 2.0 का बजट केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश कर दिया है। इस बजट में देश के हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया था। इस बार मोदी सरकार ने 5 सेक्टरों में बड़ी घोषणाएं की हैं। जिसमें आम आदमी से लेकर एक करदाता को टैक्स छूट देने के प्रावधानों का नया स्लैब तैयार किया है। जो एक अप्रैल से लागू हो जाएगा।

1. बजट 2020 टैक्स स्लैब सेक्टर

इस बार सरकार ने टैक्स स्लैब में बदलाव कर करदाता को बड़ी राहत दी है। सरकार ने 5 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगाया है। 5 लाख से साढ़े 7 लाख तक पर 10 फीसदी, साढ़े 7 लाख से 10 लाख तक 15 फीसदी, 10 लाख से साढ़े 12 लाख तक की आय पर 20 फीसदी, साढ़े 12 लाख से 15 लाख तक की आय पर 25 फीसदी तक टैक्स देना होगा। 15 लाख के ऊपर की आय पर 30 फीसदी टैक्स पहले से ही तय है, जिसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

2. बजट 2020 शिक्षा और नौकरी सेक्टर

सरकार ने सत्र 2020-21 में शिक्षा के क्षेत्र में करीब 99,300 करोड़ रुपये के आवंटन का ऐलान किया है। दो नए विश्वविद्यालयों को खोला जाएगा। पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। शिक्षा के लिए एफडीआई, नए संस्थान खोले जाएंगे। कौशल विकास के लिए तीन हजार करोड़ रुपये खर्च का प्रस्ताव रखा गया है। राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की स्थापना की जाएगी, जिससे देश में युवाओं को नौकरी मिलेगी।

3. बजट 2020 किसान सेक्टर

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में कहा कि किसानों की आय दोगुना और 11 करोड़ किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ देना। पानी की कमी के लिए जरुरी कदम उठाए जाएंगे। पीएम कुसुम योजना, महिलाओं के लिए धन लक्ष्मी योजना की शुरुआत की जाएगी। मनरेगा को चारागार बनाया जाएगा। दूध प्रसंस्करण, कृषि लोन, एकीकृत कृषि प्रणाली का विस्तार, वित्तपोषण स्कीम, मत्स्य उत्पादन का विस्तार किया जाएगा। इंद्रधनुष मिशन का विस्तार किया जाएगा।

4. बजट 2020 ट्रांसपोर्ट सेवा सेक्टर

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार 550 स्टेशनों पर वाईफाई को शुरू करने की योजना, तेजस एक्सप्रेस का विस्तार, राजमार्गों का विकास, सौर उर्जा उत्पादन करना। हाई स्पीड ट्रेन के लिए काम में तेजी। पीपीपी मॉडल से स्टेशनों के पुर्नविकास, उड़ान स्कीम को बढ़ावा, परिवहन अवसंरचना के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये और विद्धुत और नवीकरणीय ऊर्जा को लगभग 22 हजार करोड़ रुपये का आवंटन।

5. बजट 2020 कॉर्पोरेट सेक्टर

वित्त मंत्री ने कॉर्पोरेट सेक्टर, बिजली सेक्टर और महिलाओं समेत वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़ी घोषणाए की हैं। मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को बढ़ावा देना। पीपीपी मॉडल के तहत काम करना। आर्थिक विकास थीम पर फोकस करना। नागरिक के जीवनशैली में सुधार और राष्ट्रीय लॉजिस्टिक नीति को जारी करना है। बिजली के सेक्टर में 22 हजार करोड़ रुपये का आवंटन करना। देश में डाटा सेंटर पार्क स्थापित करना। भारतनेट, नए और उभरते क्षेत्र के प्रस्तावों के लिए पैसा आवंटन करना। ग्राम पंचायतों को फाइवर टू होम से जोड़ा होगा।

Next Story
Top