Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Budget 2020: नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने कहा कि बजट के लिए होगा ज्यादा खर्च

Budget 2020: नोबेल पुरस्कार विजेता और अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने मोदी सरकार को बजट के लिए अधिक खर्च करना चाहिए।

Budget 2020: नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने कहा कि बजट के लिए होगा ज्यादा खर्चअभिजीत बनर्जी

Budget 2020: नोबेल पुरस्कार विजेता और अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को उम्मीद है कि मोदी सरकरा जो बजट पेश करेगी, उसमें वो अधिक खर्च करेगी क्योंकि यह मांग बढ़ाने का एकमात्र तरीका है।

एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि भारत मंदी के दौर से गुजर रहा है और अनौपचारिक क्षेत्र इसका खामियाजा भुगत रहे हैं, कई सेक्टर मंदी के भी गुजर रहे हैं तो कई बंद हो गए हैं।

ऐसे में सरकार को आर्थिक सुधार के लिए बुनियादी ढांचों पर ज्यादा खर्च करने पर ध्यान देना चाहिए। वहीं मांग में कमी को रोकने के लिए एक अल्पकालिक बढ़ावा आवश्यक है, क्योंकि कई परिवारों ने कम खर्च करना शुरू कर दिया है और अपने वित्त के बारे में चिंतित हैं।

उन्होंने अमेरिका का उदहारण देते हुए कहा कि जो पिछले दशक में ग्रेट मंदी से बहुत प्रभावित हुआ था। उन्होंने कहा कि भारत को मंदी को हरा देने के लिए एक समान खर्च करने का तरीका अपनाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भारत की सरकार को इसी तरह के रास्ते पर चलने की जरूरत है और राजकोषीय फिसलन की चिंताओं पर बेल्ट को कसने के बजाय खर्च पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

बनर्जी ने भारत में अनौपचारिक क्षेत्र के महत्व और उनके हाथों में अधिक क्रय शक्ति लगाने की आवश्यकता के बारे में विस्तार से बात की। उसके लिए, उन्होंने सरकार को बुनियादी ढांचे जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी, जो अधिक संख्या में ठेका मजदूरों को रोजगार देते हैं।

Next Story
Top