Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Budget 2020 : हलवा सेरेमनी के साथ शुरू हुई दस्तावेजों की छपाई, 1 फरवरी को होगा पेश

Budget 2020: केंद्रीय आम बजट 2020-21 को 1 फरवरी 2020 को पेश किया जाना है। बजट की गोपनीयता बनाए रखने के लिए बजट बनाने में शामिल अधिकारियों और कर्मचारियों को आज से ही नजरबंद यानी उन्हें (लॉक-इन) कर दिया गया है।

Budget 2020 : हलवा सेरेमनी के साथ शुरू हुई दस्तावेजों की छपाई, 1 फरवरी को होगा पेशहलवा सेरेमनी का आयोजन

Budget 2020 (बजट 2020) : आम बजट 2020 (Aam Budget) की छपाई की प्रक्रिया शुरू होने से पहले हलवा सेरेमनी का आज सुबह केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में नॉर्थ ब्लॉक में आयोजन किया गया। इसी के साथ आज से ही बटज के दस्तावेजों की छपाई की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

केंद्रीय आम बजट 2020-21 को 1 फरवरी 2020 को पेश किया जाना है। बजट की गोपनीयता बनाए रखने के लिए बजट बनाने में शामिल अधिकारियों और कर्मचारियों को आज से ही नजरबंद यानी उन्हें (लॉक-इन) कर दिया गया है। केंद्रीय बजट पेश होने की अवधि तक सभी पदाधिकारी नॉर्थ ब्लॉक स्थित बजट प्रेस में ही रहेंगे। ये अधिकारी और कर्मचारी संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश किए जाने के बाद ही अपने परिवार वालों और अन्य से मिल सकते हैं।

हलवा समारोह में कौन-कौन हुए शामिल

हलवा समारोह में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, वित्‍त सचिव राजीव कुमार, सचिव डीईए अतनु चक्रवर्ती, राजस्व सचिव डॉ एबी पांडे, सचिव डीआईपीएएम तुहिन कांत पांडे, सचिव व्‍यय टी.वी. सोमनाथन और वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

सीबीडीटी अध्यक्ष श्री पीसी मोदी, सीबीआईसी अध्‍यक्ष जॉन जोसेफ, सीबीडीटी और सीबीआईसी के सदस्य, संयुक्त सचिव (बजट) रजत मिश्रा के अलावा बजट तैयार करने और छपाई प्रक्रिया में शामिल वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। बाद में वित्त मंत्री ने प्रेस का दौरा किया और बजट छपाई प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली।

Next Story
Top