Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Budget 2019 : गांव, गरीब, किसान और महिला के लिए बजट में क्या है खास, जानिए 10 बातें

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी शुक्रवार को संसद में बजट पेश कर दी हैं। बजट के दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर ऐलान किया है। सरकार की नीति गांव, गरीब व किसान के तहत वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए बजट पेश किया गया। आईए जानते हैं वो 10 महत्वपूर्ण बातें जो आम बजट 2019 में निर्मला सीतारमण उठाया।

Budget 2019 : गांव, गरीब, किसान और महिला के लिए बजट में क्या है खास, जानिए 10 बातेंBudget 2019 top 10 announcement for farmers women's rulers villages agriculture budget 2019

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज यानी शुक्रवार को संसद (Parliament) में बजट (Budget) पेश कर दी हैं। बजट के दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर ऐलान किया है। सरकार की नीति गांव, गरीब व किसान के तहत वित्तीय वर्ष 2019-20 (Financial Year 2019-20) के लिए बजट पेश किया गया। आईए जानते हैं वो 10 महत्वपूर्ण बातें जो आम बजट 2019 में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण उठाया।

Image Credit : Twitter

1. नारी तू नारायणी- महिला उद्यमिता को बढ़ावा

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ग्रामीण महिलाओं के लिए सौगात पेश की हैं। उन्होंने कहा है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था की नींव महिलाएं होती हैं। नारी तू नारायणी हमारा मंत्र है। उन्होंने कहा कि हमारी योजनाओं से महिला उद्यमिता को बढ़ावा मिला है। एसएचजी से जुड़ी महिला को 5 हजार का ओवर ड्राफ्ट दिया जाएगा।

Image Credit : Twitter

2. महिलाओं को 1 लाख का लोन

वित्तमंत्री ने मुद्रा योजना (Mudra Yojna) के तहत स्वयं सहायता समूह की हर वेरीफाइड महिला सदस्य को 1 लाख रुपए तक के लोन लेने की अनुमति दी जाएगी। इससे महिला उद्यमियों को बढ़ावा मिलेगा।

3. स्फूर्ति योजना (SFURTI) की शुरूआत

ग्रामीण रोजगार (Gramin Rojgar) को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने स्फूर्ति योजना (SFURTI) की शुरूआत की है। इस योजना के तहत 75 हजार आंट्रप्रन्योर्स तैयार करेगी। बांस, लकड़ी और रीन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में किसानों को रोजगार के लिए बढ़ावा दिया जाएगा। वित्तमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाएगी।

Image Credit : Twitter

4. साल 2022 तक हर घर में एलपीजी

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा कि उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojna) और भाग्य योजना (Bhagya Yojna) ने गांव की तस्वीर बदली है। साल 2022 तक गांव के हर परिवार को एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की सुविधा और हर गांव में बिजली (Electricity) पहुंचाने का लक्ष्य।


5. किसानों को मिलेगा डिजिटल शिक्षा

सरकार ने 2 करोड़ ग्रामीणों को डिजिटल शिक्षा (Digital Education) देने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही 10 हजार किसानों को उत्पादन संघ बनाएंगे। इसके साथ ही सरकार ने कहा कि किसानों की जीवन दशा सुधारना हमारा मुख्य लक्ष्य है। इसके साथ ही जीरो बजट खेती का लक्ष्य रखा गया है।

Image Credit : Twitter

6. हर दिन 135 किमी बनेगी सड़क

सरकार ने कहा है कि पिछले पांच सालों में सड़कों की दशा सुधरी है, आगे भी हमारी सरकार इस दिशा में काम करेगी। 1000 दिनों के लक्ष्य में रोजाना 135 किमी सड़क का निर्माण किया जाएगा। ग्रामीण सड़कों पर 80 हजार करोड़ का निवेश किया जाएगा।

Image Credit : Twitter

7. एक लाख किमी सड़क की मरम्मत

देशभर में सरकार 1 लाख किमी सड़कों का मरम्मत करेगी। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PGSY) में ग्रीन तकनीकी की शुरूआत की जाएगी।

8. सरकार का 1.95 करोड़ घर बनाने का

पीएम आवास योजना के तहत सरकार ने पिछले पांच सालों में 1.5 करोड़ घर बनाय। अगले दो सालों में करीब 1.95 करोड़ घर बनाने की योजना का लक्ष्य सरकार तय की है।

Image Credit : Twitter

9. 2022 तक हर घर में होगी बिजली

वित्तमंत्री ने कहा कि गांव, गरीब और किसान हमारी सरकार की प्राथमिकता है। सरकार ने बजट में 2022 तक हर ग्रामीण के घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य तय की है।

Image Credit : Twitter

10. प्रधानमंत्री मत्य पालन योजना की शुरूआत

वित्तमंत्री ने मत्यपालन के तरफ जोर देते हुए कहा कि मछली उद्योग ग्रामीण भारत के लिए अहम है। आने वाले समय में हमारी सरकार ग्रामीण किसानों को इससे जोड़कर उनकी दशा-दिशा बदलेगी। इसके लिए सरकार 'प्रधानमंत्री मत्य पालन' योजना की शुरूआत करने जा रही है।




Next Story
Share it
Top