Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Buddha Purnima: नेपाल पहुंचे पीएम मोदी ने लुंबिनी के मायादेवी मंदिर में की पूजा, ट्वीट कर कही ये बात

नेपाल के लुंबिनी में पीएम मोदी ने मायादेवी मंदिर (Mayadevi Temple) में बुद्ध जयंती समारोह (Buddha Jayanti celebrations) में भाग लिया और पूजा अर्चना की। रिपोर्ट के अनुसार, लुंबिनी गौतम बुद्ध की जन्मस्थली है।

Buddha Purnima: नेपाल पहुंचे पीएम मोदी ने लुंबिनी के मायादेवी मंदिर में की पूजा, ट्वीट कर कही ये बात
X

बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) नेपाल के लुंबिनी (Lumbini) पहुंचे। नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (PM Sher Bahadur Deuba) ने पीएम नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। नेपाली प्रधानमंत्री बहादुर देउबा ने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी (Pm Modi) को उत्सव में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। नेपाल के लुंबिनी में पीएम मोदी ने मायादेवी मंदिर (Mayadevi Temple) में बुद्ध जयंती समारोह (Buddha Jayanti celebrations) में भाग लिया और पूजा अर्चना की। रिपोर्ट के अनुसार, लुंबिनी गौतम बुद्ध की जन्मस्थली है।

पीएम मोदी ने नेपाल पहुंचकर किया ये ट्वीट

बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी की यह पांचवीं नेपाल यात्रा है। पीएम मोदी ने नेपाल के लुंबिनी पहुंचने पर ट्वीट किया। पीएम ने लिखा मैं नेपाल पहुंच गया हूं। बुद्ध पूर्णिमा के विशेष अवसर पर नेपाल के अद्भुत लोगों के बीच खुश हूं। लुंबिनी में कार्यक्रमों की प्रतीक्षा कर रहा हूं।

नेपाल की यात्रा से पहले पीएम ने किया ये ट्वीट

पीएम नरेंद्र मोदी ने नेपला की यात्रा पर जाने से पहले अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया। पीएम ने लिखा, मैं बुद्ध जयंती के शुभ अवसर पर मायादेवी मंदिर में पूजा करने के लिए उत्सुक हूं। भगवान बुद्ध के जन्म के पवित्र स्थल पर श्रद्धा अर्पित करने के लिए लाखों भारतीयों के नक्शेकदम पर चलने के लिए मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

पीएम मोदी का कार्यक्रम

खबरों से मिली जानकरी के अनुसार, पीएम मोदी अशोक स्तंभ के सामने दीपक भी जलाएंगे और बोधि वृक्ष को पानी देंगे। प्रधानमंत्री लुंबिनी मठ क्षेत्र में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज के शिलान्यास समारोह में भी भाग लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा, वह पिछले महीने अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री देउबा से उनकी उत्पादक चर्चा के बाद फिर से मिलने के लिए उत्सुक थे। पीएम मोदी ने कहा, हम जलविद्युत, विकास और कनेक्टिविटी सहित कई क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने के लिए अपनी साझा समझ का निर्माण करना जारी रखेंगे।

और पढ़ें
Next Story