Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

BRICS Summit 2020: ब्रिक्स में मोदी-शी की मीटिंग में सुलझेगा भारत-चीन सीमा विवाद, जानें बीते 6 साल में कब-कब हुई शीर्ष नेताओं की मुलाकात

BRICS Summit 2020: भारत और चीन सीमा विवाद के बीच अब नवंबर में ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात होने जा रही है। उम्मीद है कि सीमा विवााद पर भी चर्चा होगी।

BRICS Summit 2020: ब्रिक्स में मोदी-शी की मीटिंग में सुलझेगा भारत-चीन सीमा विवाद, जानें बीते 6 साल में कब-कब हुई शीर्ष नेताओं की मुलाकात
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

BRICS Summit 2020: भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव के बीच अब नवंबर में ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात होने जा रही है। ऐसे में हर किसी के जहन में एक ही सवाल उठ रहा है कि भारत चीन बॉर्डर पर चल रहे तनाव के बीच दोनों शीर्ष नेताओं की कैसी मुलाकात होगी।

ब्रिक्स की बैठक सुलझेगा भारत चीन का विवाद

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 17 नवंबर को ब्रिक्स की बैठक में शामिल होंगे। दोनों नेताओं के बीच ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। पूरी दुनिया में चल रही कोरोना महामारी की वजह से हालात खराब हैं।

ये पांच देश होंगे शामिल

ब्राजील-रूस के 12 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पांच देश शामिल होते हैं। जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों के शीर्ष नेता शामिल होते हैं। भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मीटिंग में भाग लेंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि मोदी और शी 19वीं बार एक दुसरे से मुलाकात करेंगे। बीते 6 सालों में में कम से कम 18 बार दोनों नेताओं की मुलाकात हुई है। कई बार विवादों के बीच भी मुलाकात हुई और उसके बाद स्थिति संभल गई। इस वक्त सीमा गतिरोध के बाद पहली बार दोनों नेताओं की मुलाकात होगी। पिछली बार 26 मार्च को एक मंच साझा किया था, जब सऊदी अरब ने कोविद-19 महामारी पर जी-20 सम्मेलन का आयोजन किया था। मोदी और शी के पास टी-20 सम्मेलन भी है। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के चार दिन बाद वार्षिक जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का निर्धारण गतिरोध को हल करने का एक अवसर है।

Next Story