Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बोरिस जॉनसन ने रूस-भारत संबंधों को बताया ऐतिहासिक, गांधीनगर के अक्षरधाम मंदिर का किया दौरा

ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने गुरुवार को कहा कि दोनों देशों (भारत और ब्रिटेन) को सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को और गहरा करना चाहिए।

बोरिस जॉनसन ने रूस-भारत संबंधों को बताया ऐतिहासिक, गांधीनगर के अक्षरधाम मंदिर का किया दौरा
X

ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने गुरुवार को कहा कि दोनों देशों (भारत और ब्रिटेन) को सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को और गहरा करना चाहिए। ब्रिटिश पीएम ने हलोल जीआईडीसी पंचमहल में नई जेसीबी फैक्ट्री (JCB Factory) का दौरा करते हुए यह टिप्पणी की, जहां उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेश पटेल (Bhupesh Patel) भी मौजूद थे। इसके अलावा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गांधीनगर के अक्षरधाम मंदिर का दौरा किया।

दोनों देशों के बीच सुरक्षा और रक्षा साझेदारी का उल्लेख करते हुए जॉनसन ने कहा, "हमारे पास अपनी सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को गहरा करने का अवसर है। जैसा कि आप जानते हैं, यूके हमारी राष्ट्रीय रक्षा की एकीकृत समीक्षा में एक इंडो-पैसिफिक झुकाव और सुरक्षा रणनीति बना रहा है। उन्होंने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था (World Economy) के बड़े हिस्से को देखते हुए ऐसा करना सही है। दुनिया भर में जारी तनाव को लेकर भारत और ब्रिटेन दोनों ही चिंतित हैं।

हम दोनों लोकतंत्र हैं और हम साथ रहना चाहते हैं। ब्रिटिश पीएम ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के पास भी अपनी सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को गहरा करने का अवसर है। बोरिस जॉनसन ने कहा कि जैसा कि मैं देख रहा हूं कि भारत और रूस के बीच ऐतिहासिक रूप से बहुत अलग संबंध हैं। पिछले कुछ दशकों में रूस और ब्रिटेन के साथ भारत के संबंध गहरे हुए हैं।

हमें उस वास्तविकता को प्रतिबिंबित करना होगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में मैं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करूंगा. उन्होंने कहा कि यूक्रेन (Ukraine) और रूस के बीच जारी युद्ध में भारत ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है, इसके बावजूद मैं इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से जरूर चर्चा करूंगा।

उन्होंने कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध में भारत ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है, इसके बावजूद मैं इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Mod) से जरूर चर्चा करूंगा। यदि आप भारतीयों के दृष्टिकोण से देखें, तो पूरी दुनिया ने बुका में हुए अत्याचारों की निंदा की है। भारतीयों ने भी इस घटना की कड़ी निंदा की है।

और पढ़ें
Next Story