Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अपाचे गार्जियन हेलीकॉप्टर में खूबियों की भरमार, लादेन को मारने में शामिल था ये हेलीकॉप्टर

शनिवार को बोइंग एएच-64 अपाचे गार्जियन अटैक हेलीकॉप्टरों के भारतीय सेना में शामिल होने के बाद वायुसेना की शक्ति और बढ़ गई। सैनिकों का पराक्रम और एएच-64 हेलीकॉफ्टर की शक्ति मिलने के बाद दुश्मनों का खात्मा आसान हो जाएगा। भारत ने अमेरिका की कंपन्नी से बोइंग से हुए करार के बाद दुनिया का सबसे शक्तिशाली हेलीकॉफ्टर भारत आ चुका है।

अपाचे गार्जियन हेलीकॉप्टर में खूबियों की भरमार, लादेन को मारने में शामिल था ये हेलीकॉप्टर
X

शनिवार को बोइंग एएच-64 अपाचे गार्जियन (Boeing AH-64 Apache Guardian Helicopter) अटैक हेलीकॉप्टरों के भारतीय सेना में शामिल होने के बाद वायुसेना की शक्ति और बढ़ गई। सैनिकों का पराक्रम और एएच-64 हेलीकॉफ्टर की शक्ति मिलने के बाद दुश्मनों का खात्मा आसान हो जाएगा। भारत ने अमेरिका की कंपन्नी से बोइंग से हुए करार के बाद दुनिया का सबसे शक्तिशाली हेलीकॉफ्टर भारत आ चुका है।

गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर पहुंचने के बाद ये भारतीय वायुसेना के अधिकारियों द्वारा जांच के लिए पठानकोट एयरबेस भेजा जाएगा। भारतीय सेना ने इस विमान को रूस के एमआई-35 हेलीकॉफ्टर के रिप्लासमेंट के तौर पर खरीदा है। एमआई-35 हेलीकॉफ्टर को सेना ने रिटायर करने का फैसला बहुत पहले कर लिया था। इस विमान में तमाम खासियत हैं कई बड़े देश इसका इस्तेमाल करते आए हैं।

एएच-64 हेलीकॉप्टर की विशेषता

1- अमेरिका की बोइंग कंपनी द्वारा निर्मित अपाचे गार्जियन अटैक हेलीकॉप्टर का वजन 5 हजार 165 किलोग्राम है। दुनियाभर में अबतक इस कंपनी ने कुल 2100 हेलीकॉप्टर्स की सप्लाई की जा चुकी है।

2- इस हेलीकॉप्टर के प्रयोग अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन को मारने में किया था। अमेरिका इस हेलीकॉप्टर के जरिए ही पनामा, अफगानिस्तान और इराक में अपने दुश्मनों से लोहा ले रहा है।


3- इस हेलीकॉप्टर का प्रयोग भारत विशुद्ध रूप से हमला करने के लिए ही करेगी। इसमें हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें लगी है, साथ ही दोनों तरफ 30 एमएम की बंदूक लगी है। मिसाइलों का पेलोड काफी तीव्र विस्फोटों से भरा होता है।

4- अपाचे हेलीकॉप्टर को ऐसे डिजाइन किया गया है कि वह दुश्मनों की किलेबंदी को चीरते हुए उनकी सीमा में घुसकर हमला कर सकता है। इजरायल भी लेबनान और गाजा में इसी हेलीकॉप्टर के जरिए सैन्य ऑपरेशनों को अंजाम दे रहा है।

5- भारत इस हेलीकॉप्टर के जरिए पीओके में आतंकियों के ठिकानों को तबाह करने का काम करेगा। सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की सीमा पर ही इस विमान को तैनात किया जाएगा।


6- बोइंग कंपनी के इस शक्तिशाली हेलीकॉप्टर ने पहली उड़ान 1975 में भरी, पर अमेरिका ने इसे 1986 में अपनी सेना में शामिल किया। इजिप्ट और नीदरलैंड भी इसे अपनी सेना में जगह दिए हैं।

7- अपाचे हेलीकॉप्टर में हेल्मेट माउंडेट डिस्प्ले, इंटिग्रेटेड हेलमेट और डिस्प्ले साइंटिंग सिस्टम है। जो पायलट को सटीकता से हमला करने में मददगार साबित होगा। दो जेनरल इलेक्ट्रिक टी 700 टर्बोशैफ्ट इंजन लहा है। साथ ही आगे सेंसर लगा है जिसकी सहायता से हेलीकॉप्टर रात को भी आसानी से उड़ लेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story