Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

संसद में बोले जेपी नड्डाः स्वच्छ भारत मिशन से देश में बन गए 99.2% शौचालय, महिलाओं को मिला सम्मान

महामहिम (राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद) ने जिक्र किया कि एनडीए को मिले इस अपार जनसमर्थन में महिलाओं का एक विशेष योगदान रहा और संसद में भी महिलाओं की संख्या में वृद्धि हुई। इसमें बढ़ते हुए भारत के भविष्य की तस्वीर दिखती है।

संसद में बोले जेपी नड्डाः स्वच्छ भारत मिशन से देश में बन गए 99.2% शौचालय, महिलाओं को मिला सम्मानFormar Union Minister and BJP National Working President J.P.Nadda.

पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को संसद में कहा कि महामहिम (राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद) ने जिक्र किया कि एनडीए को मिले इस अपार जनसमर्थन में महिलाओं का एक विशेष योगदान रहा और संसद में भी महिलाओं की संख्या में वृद्धि हुई। इसमें बढ़ते हुए भारत के भविष्य की तस्वीर दिखती है।

उन्होंने कहा कि कभी लोहिया जी ने संसद में कहा था कि मुझे दुख होता है कि महिलाओं को शौच जाने के लिए सुबह-शाम का इंतजार करना पड़ता है। आज हम खुशी के साथ कह सकते हैं कि स्वच्छ भारत मिशन से देश में 99.2% शौचालय बन गए हैं। प्रधानमंत्री जी ने स्वच्छ भारत से महिलाओं को सम्मान दिया है।

उन्होंने कहा कि 2022 में किसान की आमदनी को दोगुनी हो इसी संकल्प को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से 7.5 लाख करोड़ की राशि किसानों को भेजी जा चुकी है और प्रति वर्ष 14 करोड़ किसानों को 6,000 रुपये सम्मान राशि के रूप में दिया जा रहा है।

नड्डा ने आगे कहा कि डीबीटी (Direct Benefit Transfer) से 439 सरकारी योजनाओं के करीब 7.3 लाख करोड़ रुपये गरीबों के घर तक पहुंचाये हैं और करीब 1.4 लाख करोड़ रुपये की इससे बचत हुई है। ये है गरीबों का सशक्तिकरण, ये है डायरेक्ट लाभ पहुंचाना, ये है बिचौलियों को हटाना, ये है सरकार से गई पाई-पाई लाभार्थी तक पहुंचाना।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने उत्तर-पूर्व (North East) को मुख्य धारा में लाने के लिए विशेष ध्यान दिया। 2014 से पहले नॉर्थ ईस्ट को हमेशा नजरअंदाज किया गया था। उत्तर पूर्व के लोग आज कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी हमें विकास की मुख्यधारा में लेकर आए हैं।


Share it
Top