Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sushma Swaraj Jayanti: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा बोले- राष्ट्र नहीं भूल सकेगा सुषमा स्वराज का योगदान

Sushma Swaraj Jayanti: भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) की वरिष्ठ राजनेता, पूर्व विदेश मंत्री (Former foreign minister) एवं वरिष्ठ राजनेता, पद्मविभूषित सुषमा स्वराज जी की आज जयंती है। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) की जयंती के अवसर पर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें याद करते हुए कहा कि राष्ट्र, समाज और संगठन के प्रति उनका योगदान कभी नहीं भूल पाएगा।

Sushma Swaraj Jayanti: जेपी नड्डा बोले- राष्ट्र नहीं भूल सकेगा सुषमा स्वराज का योगदान
X

सुषमा स्वराज जयंती

Sushma Swaraj Jayanti: भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) की वरिष्ठ राजनेता, पूर्व विदेश मंत्री (Former foreign minister) एवं वरिष्ठ राजनेता, पद्मविभूषित सुषमा स्वराज जी की आज जयंती है। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) की जयंती के अवसर पर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें याद करते हुए कहा कि राष्ट्र, समाज और संगठन के प्रति उनका योगदान कभी नहीं भूल पाएगा। वहीं उन्होंने कहा कि सरलता व सौम्यता की प्रतिमूर्ति सुषमा दीदी ने अपनी कर्मठ कार्यशैली से भारतीय राजनीति में एक अमिट छाप छोड़ी है। राष्ट्र, समाज और संगठन के प्रति उनका योगदान अविस्मरणीय है।

वहीं इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने ट्वीट कर सुषमा स्वराज को याद किया। भाजपा ने ट्वीट किया और कहा कि सौम्यता और सादगी की प्रतिमूर्ति, ओजस्वी वक्ता एवं देश की पूर्व विदेश मंत्री, पद्म विभूषण, सुषमा स्वराज जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन। आपको बता दें कि भाजपा की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज ने मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान विदेश मंत्री का कार्य भार संभाला था। विदेश में रह रहे भारतीयों की मदद की दिशा में किए गए उनके काम को आज भी याद किया जाता है।

विदेश मंत्री रहते समय सुषमा स्वराज ने कराई कई चर्चित शादी

वहीं आपको बता दें कि सुषमा स्वराज का जन्मदिन 14 फरवरी यानी को वैलेंटाइन-डे के दिन होता है। यह संयोग की बात है कि वैलेंटाइन डे (Valentine's Day 2021) पर जन्मीं सुषमा की अपनी प्रेम कहानी (Love Story) ही चर्चित नहीं रही बल्कि उन्होंने कई जोड़ों की मदद संकट के समय इस तरह की, जिसकी काफी चर्चा रही। वैलेंटाइन डे के मौके पर पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की प्रेम कहानी समेत वो किस्से आपको बताते हैं, जहां प्रेम की नैया सुषमा ने पार लगवाई।

वास्तव में सुषमा स्वराज का नाम कई तरह की पहल के साथ जुड़ा हुआ है। उनके पति स्वराज कौशल भी इस तरह के कई रिकॉर्ड अपने नाम रखते हैं जैसे 40 साल से भी कम उम्र में राज्यपाल बन जाना। इस तरह के कीर्तिमानों के चलते ही विशिष्ट दंपति के तौर पर स्वराज दंपति का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी रहा।

वीज़ा को लेकर शादी में आ रही थीं अड़चनें

बात लखनऊ के एक जोड़े की थी। दोनों अलग अलग धर्मों के थे इसलिए उनके पासपोर्ट को लेकर पासपोर्ट अधिकारी ने अड़ंगे लगाए थे और जोड़े में से महिला के साथ अच्छा बर्ताव नहीं किया था। यह मामला सुर्खियों में आया तो दक्षिणपंथी एक्टिविस्ट भी खड़े हुए और पासपोर्ट अधिकारी का पक्ष ज़ोरदार ढंग से लेकर अंतर्धार्मिक विवाह करने वाले जोड़े को पासपोर्ट जारी न किए जाने की नौबत बन गई।

एक और क़िस्सा बेहद चर्चित रहा था, जब लखनऊ के नकी अली खान पाकिस्तान की एक लड़की सबाहत फ़ातिमा के साथ शादी करना चाहते थे, लेकिन आ रही थीं। तब नकी अली ने भी सीधे सुषमा स्वराज के पास अपनी अर्ज़ी पहुंचाई और सुषमा ने फिर प्यार और शादी के पक्ष में भरपूर मदद की।

और पढ़ें
Next Story