Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खुशखबरी ! इस फिल्ड की पढ़ाई करने वाली छात्राओं को मिलेंगे 50 हजार

प्रगति स्कीम के नाम से शुरू की गई इस योजना में उन परिवारों की बेटियों को आर्थिक मदद दी जाएगी जो इंटरमीडियट या फिर इसके समकक्ष पढ़ाई करने के बाद तकनीकी शिक्षा क्षेत्र में जाना चाहती हैं। इस योजना के तहत सरकार बच्चियों को 50 हजार रुपए सलाना देगी। इस 50 हजार में 30 हजार उनकी ट्यूशन फीस व 20 हजार अन्य खर्चों के लिए दिए जाएंगे।

खुशखबरी ! इस फिल्ड की पढ़ाई करने वाली छात्राओं को मिलेंगे 50 हजारbjp government Pragati scheme for talented girls 50 thousand per year study scholarship aicte

केंद्र सरकार ने देश की बेटियों को तकनीकी शिक्षा (Technical Education) में आगे बढ़ने में मदद के लिए एक नई योजना की शुरूआत की है। प्रगति स्कीम (Pragati scheme) के नाम से शुरू की गई इस योजना में उन परिवारों की बेटियों को आर्थिक मदद दी जाएगी जो इंटरमीडियट या फिर इसके समकक्ष पढ़ाई करने के बाद तकनीकी शिक्षा क्षेत्र में जाना चाहती हैं। इस योजना के तहत सरकार बच्चियों को 50 हजार रुपए सलाना देगी। इस 50 हजार में 30 हजार उनकी ट्यूशन फीस व 20 हजार अन्य खर्चों के लिए दिए जाएंगे।

मानव संसाधन विभाग द्वारा शुरू की गई इस योजना से सरकार ने साफ संकेत दिया है कि वह लड़कियों की तकनीकी शिक्षा के प्रति हिमायती है। इस योजना का लाभ उन पात्र छात्राओं को मिलेगा जो AICTE (All India Council for Technical Education) से मान्यता प्राप्त तकनीकी संस्थान में पढ़ाई कर रही हैं। इस योजना का फायदा हासिल करने के लिए कुछ जरूरी शर्ते हैं जिसके बारे में हमें जानना चाहिए।


- हर साल इस योजना के तहत देश की 4 हजार बेटियों को प्रगति योजना के तहत पैसा दिया जाएगा। इसमें दो हजार उन छात्राओं को जो डिप्लोमा कोर्स कर रही हैं बाकी 2 हजार उन छात्राओं को इसका लाभ दिया जाएगा जो मान्यता प्राप्त संस्थान से डिग्री कोर्स कर रही हैं।

- एक परिवार की 2 लड़कियां अगर एक ही साथ पढ़ाई कर रही हैं तो दोनों को लाभ दिया जाएगा। बसर्ते उनके परिवार की सलाना आय 8 लाख से कम होनी चाहिए।

- इस योजना के तहत जो 50 हजार रुपए दिए जाएंगे उनमें 30 हजार एक किस्त में दिया जाएगा बाकी के 20 हजार 2-2 हजार प्रति महीना अगले 10 महीने तक दिए जाएंगे।

- मेरिट लिस्ट के आधार पर पात्र छात्राओं का चयन होगा। इसमें AICTE से मान्यता प्राप्त टेक्निकल इंस्टीट्यूशन की मेरिट लिस्ट ली जाएगी।

- इस योजना में भी आरक्षण लागू किया जाएगा। अनुसूचित जाति के लिए 15 फीसदी और अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 27 फीसदी आरक्षण का लाभ दिया जाएगा।

- ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजूकेशन से मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूशन ये डिप्लामा या डिग्री की पढ़ाई करने पर ही प्रगति योजना का लाभ दिया जाएगा।

Share it
Top