Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Floods: बिहार में जलस्तर घटा, बाढ़ से मरने वालों की संख्या पहुंची सौ के पास

Bihar Floods/ बिहार की राजधानी पटना में बीते दिनों भारी बारिश की वजह से बाढ़ ने तबाही मचा दी। बाढ़ की वजह से मरने वालों की संख्या सौ के पार पहुंच गई है। लेकिन जलस्तर में कमी आई है।

Bihar Floods: बिहार में जलस्तर घटा, बाढ़ से मरने वालों की संख्या पहुंची सौ के पास
X

Bihar Floods/ बीते दिनों बिहार में भारी बारिश की वजह से काफी नुकसान हुआ है। आफत भरी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए। इस हादसे में अब तक 97 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें डुबने वालों की संख्या 37 है।

एनडीआरएफ के मुताबिक, इसमें प्राकृतिक आपदाओं से 97 लोगों की जान गई है। नदी, तालाब एवं पोखर में डूबने अथवा दीवार गिरने से लोगों की जान गई और अन्य कारणों से भी कई लोग घायल हो गए।

पटना में मौत का आंकड़ा

बिहार की राजधानी पटना में बारिश के बाद आई बाढ़ ने भी जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया। पटना, भोजपुर, बक्सर, कटिहार, जहानाबाद, अरवल, पूर्णिया, भागलपुर, नवादा, नालन्दा, खगड़िया, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, मुंगेर, जैसे जिलों में भारी तबाही हुई है। यहां कम से कम 1410 गांवों प्रभावित हुए हैं, जिसमें करीब 20 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं। इन सभी जिलों में राहत शिविर भी बनाए गए। जहां पर सभी लोगों को पहुंचाया गया।

इसके अलावा कई इलाकों में लोगों के फंसने के बाद उन्हें 1067 सरकारी और प्राइवेट नावों से बचाया गाय। पटना और आस पास के इलाकों में बाढ़ की वजह पुनपुन नदी में जलस्तर बढ़ने की वजह से ऐसे हुआ।

नदी के आस पास बसे पटना सदर, पुनपुन, धनरूआ, पालीगंज, सम्पतचक, नौबतपुर एवं फुलवारी शरीफ में पानी भर गया। जिसकी वजह से बाढ़ जैसे हालात बनें। इन इलाकों में 53 गांवों में 87 हजार लोग प्रभावित हुए।

पटना में पानी की निकासी नहीं होने पर जलभराव हो गया। जिसकी वजह से हर किसी को परेशानी हुई। जल निकासी के लिए पटना नगर निगम लगातार काम कर रही है। लेकिन अब पानी के रोकने से डेंगू मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है।

इसकी वजह से कई बीमारियां बढ़ रही हैं। अबतक डेंगू के कुल 980 मामले सामने आए हैं। इसमें सिर्फ अकेले पटना में 640 लोग हैं। फिलहाल सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है और सभी को निशुल्क सुविधाएं दी जा रही हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story