Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Election 2020 : बिहार में दूसरे चरण में हुई 53.54 फीसदी वोटिंग, यहां पढ़ें पूरा अपडेट

Bihar Election 2020 : बिहार विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर आज मंगलवार को वोटिंग खत्म हो चुकी है।

Bihar Election 2020 : बिहार में दूसरे चरण में हुई 53.54 फीसदी वोटिंग, यहां पढ़ें पूरा अपडेट
X

Bihar Election 2020 : बिहार विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर आज मंगलवार को वोटिंग खत्म हो चुकी है। वोटिंग से पहले सभी केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। वहीं दूसरी तरफ दूसरा चरण बहुत अहम था, क्योंकि इस चरण में तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव के अलावा सीएम नीतीश समेत कई मंत्रियों की किस्मत आज ईवीएम में कैद हो गई है। ।

बिहार विधानसभा चुनाव दूसरा चरण लाइव अपडेट - (Bihar Election 2020 Live Updates)

बिहार में दूसरे चरण में शाम 6 बजे तक 54.05 फीसदी मतदान हुआ। सबसे कम मतदान पटना में हुआ है।

बिहार में दूसरे चरण में 5 बजे तक 46.78 फीसदी मतदान

शाम 4 बजे तक नक्सल प्रभावित इलाकों में खत्म हुआ मतदान

बिहार में दूसरे चरण के लिए 3 बजे तक हुई 40.43% वोटिंग

बिहार में दूसरे चरण के दौरान कई जगहों पर मिली ईवीएम खराब की शिकायतें, कई जगहों पर देरी से शुरू हुआ था मतदान

कांग्रेस नेता ने कहा कि शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने पटना में डाल वोट, वोट डालने के बाद शत्रुघ्न सिन्हा कहा कि बिहार में बदलाव की लहर है।

दोपहर 1 बजे तक बिहार में 32.82 फीसदी वोटिंग हुई।

मुजफ्फरपुर में अब तक सबसे ज्यादा वोट पड़े।

लालू की बहू ऐश्‍वर्या राय ने डाला वोट।

लालू प्रसाद यादव की बहू और तेज प्रताप यादव की पत्‍नी ऐश्‍वर्या राय ने अपना वोट डाला।

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बहू एवं पूर्व मंत्री चंद्रिका राय की पुत्री ऐश्वर्या राय अपने पिता जदयू प्रत्याशी चंद्रिका राय के साथ मतदान करने पहुंचे।

तीसरे चरण के चुनाव से पहले मधुबनी जिले की बाबूबरही में सीएम नीतीश कुमार ने एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया।


बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान जारी है और इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरे चरण के चुनाव प्रचार के लिए बिहार में हैं। पहले उन्होंने अररिया और अब सहरसा में जनसभा को संबोधित किया। सहरसा में जनसभा को संबोधित करते वक्त पीएम मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत की नींव बिहार में रखी गई। बिहार ने कोरोना से जंग लड़ने में मदद की वहीं दूसरी तरफ उन्होंने महागठबंधन पर निशाना साधा और जंगलराज पर भी तंज कसा।

पटना के फतुहा विधानसभा के सोनारू इलाका स्थित बूथ पर वोटिंग कर लौट रहे 3 युवकों के साथ मार पीटकी।

बिहार चुनाव के तीसरे चरण की जनसभा के दौरान अररिया में बोले पीएम मोदी, पीएम ने कहा कि आज परिवारवाद हार रहा है, जनतंत्र फिर जीत रहा है। बिहार में पहले जैसे हालात होते तो गरीब मां का ये बेटा कभी प्रधानमंत्री नहीं बनता बिहार वो दिन भूल नहीं सकता, जब चुनाव को कुछ लोगों ने मजाक बना दिया था।बिहार ने संदेश दिया है, फिर एक बार एनडीए सरकार बनाए।

बिहार में मतदान ने पकड़ी रफ्तार, 11 बजे तक 19.3 फीसदी हुआ मतदान


विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी ने पटना में मतदान किया। तेजस्वी यादव ने कहा कि आज बिहार के लोग पढ़ाई, दवाई, कमाई, सिंचाई, महंगाई,सुनवाई वाली सरकार चाहते हैं। मुझे पूरा भरोसा है कि लोकतंत्र में सब लोग अपने मतों का इस्तेमाल करके बदलाव जरूर करेंगे।

वोट करने के बाद तेजस्वी ने कहा कि अपने मताधिकार का प्रयोग कर बदलाव के सहभागी बने। बिहार में बदलाव की गंगा बह रही है।

सुशील मोदी ने कसा महागठबंधन पर तंज, बोले- नौवीं फेल को नहीं, हम तो चुनेंगे इंजीनियर बाबू को', किए बहुत सारे जनता के लिए काम।

बिहार में वोटिंग के दौरान ही छपरा में बवाल, बूथ पर जमकर धक्का-मुक्की

एलजेपी चीफ चिराग पासवान बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदान के लिए पहुंचे। चिराग बूथ पर लाइन में खड़े रहे और अपनी बारी आने के बाद मतदान किया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में पटना में मतदान किया।


चुनाव आयोग जानकारी देते हुए बताया कि बिहार में सुबह नौ बजे तक कुल 5.70 फीसदी वोटिंग हो चुकी है।

भागलपुर के नाथनगर में एक मतदान केंद्र पर वोटिंग 1 घंटे की देरी से शुरू हुई ईवीएम खराब की है शिकायत मिली थी वहीं दूसरी तरफ गोपालगंज में एक मतदान केंद्र पर मशीन खराब होने के बाद 2 घंटे तक लोग लाइन में खड़े रहे

गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने वोट डाल दिया है

गोपालगंज में वोटिंग के दौरान एक युवक ने ईवीएम की तस्वीर खींची। जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है।

दूसरे चरण के मतदान को लेकर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार की जनता से की अपील, बोले अधिक से अधिक संख्या में करें वोट। गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा कि हर बिहारवासी का बहुमूल्य वोट ही प्रदेश को लूट और अपराध के काले युग से निकाल कर विकास और सुशासन के सुनहरे पथ पर लाया है। आज दूसरे चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूँ कि प्रदेश में शांति, समृद्धि और प्रगति बनाये रखने के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करें।

पीएम मोदी ने लोगों से की वोट डालने की अपील, बोले- लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाएं, मास्क जरूर पहनें

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और उनके बेटे तेजस्वी यादव ने वोट डाला

बेगूसराय, समस्तीपुर, मोतिहारी, दानापुर, नालंदा और छपरा में ईवीएम खराब

चिराग पासवान ने अपना वोट डाल दिया है

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने पटना में मतदान किया। मतदान के बाद सुशील मोदी ने प्रदेश की जनता से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर वोट करें।

राज्यपाल फागु चौहान ने पटना के एक पोलिंग बूथ पर वोट डाला। वोट करने के बाद राज्यपाल ने प्रदेश की जनता से अपील की है कि मताधिकार का इस्तेमाल करें।

बिहार में दूसरे चरण के लिए सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू

बिहार में आज तीसरे चरण के लिए पीएम मोदी की 2 और राहुल गांधी की रैली

दूसरा चरण

17 जिलों की 94 सीटों पर वोटिंग

1,463 उम्मीदवार

1,316 पुरुष

146 महिलाएं

एक ट्रांसजेंडर

दूसरा चरण में विधानसभा चुनाव के तीन चरणों में सबसे महत्वपूर्ण है। 2.85 करोड़ से अधिक मतदाता मंगलवार को लगभग 1,500 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। 94 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। 173 जिलों में फैले 243 सदस्यीय विधानसभा के एक तिहाई से अधिक है। पहले चरण 55.68 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

आंकड़ों के अनुसार, कुल 2,85,50,285 मतदाताओं में से 1,50,33,034 पुरुष, 1,35,16,271 महिलाएं और 980 ट्रांसजेंडर हैं। चुनाव आयोग ने कहा कि उसने 18,823 मतदान केंद्रों पर कुल 41,362 बूथ बनाए हैं। बिहार में मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है। जो शाम 6 बजे खत्म हो जाएगा। इसके अलावा राघोपुर, पारू, मिनापुर, और अलौली सहित आठ नक्सल प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान केवल शाम 4 बजे तक होगा।

प्रमुख दलों में राजद 94 सीटों में से 56 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि उसकी सहयोगी कांग्रेस 24 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। सीपीआई और सीपीएम चार-चार सीटों पर लड़ रहे हैं। बिहार में सबसे मजबूत उपस्थिति के साथ वामपंथी संगठन सीपीआई (एमएल) द्वारा कुछ सीटों पर चुनाव लड़ा जा रहा है। बीजेपी के उम्मीदवार 46 सीटों पर मैदान में हैं, जबकि अन्य 43 जद (यू) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार में तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा और इसके बाद 10 नवंबर को सभी चरणों के रिजल्ट सामने आ जाएंगे कि आखिर बिहार में किसकी सरकार बनेगी।


Next Story