Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ABG शिपयार्ड ने 28 बैंकों को लगाया 22 हजार करोड़ से अधिक का चूना, सुरजेवाला बोले- क्या मोदी सरकार की....

मी़डिया रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले के संबंध में सीबीआई ने आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

ABG शिपयार्ड ने 28 बैंकों को लगाया 22 हजार करोड़ से अधिक का चूना,  सुरजेवाला बोले- क्या मोदी सरकार की....
X

देश में एक बार फिर बैंकिंग सेक्टर (Banking Sector ) में एक और बड़ा घोटाला सामने आया है। एबीजी शिपयार्ड (ABG Shipyard) ने 25 से अधिक बैंकों के साथ धोखाधड़ी (cheated) करके 22 हजार करोड़ से अधिक का चूना लगाया है। जानकारी के अनुसार, धोखाधड़ी का आंकड़ा ज्यादा है कि बैंकिंग घोटाले (banking scam) के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं।

मी़डिया रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले के संबंध में सीबीआई ने आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। फिलहाल, केंद्रीय जांच ब्यूरों (CBI- सीबीआई) ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि दूसरी एजेंसियां भी जांच में जल्द शामिल हो सकती हैं।

केंद्रीय जांच ब्यूरों के अनुसार, ये धोखाधड़ी किसी एक बैंक के साथ नहीं की गई है बल्कि बैंकों के ग्रुप के साथ की गई है। कुल मिलाकर 28 बैंकों के साथ धोखाधड़ी हुई है। जिन बैंकों में धोखाधड़ी हुई हैं उनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक (PNB), एसबीआई (SBI), बैंक ऑफ इंडिया, आईडीबीआई (IDBI) समेत प्राइवेट बैंक आईसीआसीआई (ICICI) भी शामिल हैं। इसके अलावा भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को भी चूना लगाया गया है।

28 बैंकों और भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के साथ धोखाधड़ी करने वाली 2 कंपनियां हैं, लेकिन एक ही समूह की हैं। जिसका नाम है एबीजी शिपयार्ड और एबीजी इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड है। केंद्रीय जांच ब्यूरो के अनुसार, गुजरात के सूरत की ये कंपनी पानी के जहाजों के निर्माण और उनकी मरम्मत सहित उससे जुडे़ दूसरे काम भी करती है।

एफआईआर में एबीजी ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर आरके अग्रवाल (Managing Director RK Agarwal) के अलावा एग्जीक्युटिव डायरेक्टर, दूसरे डायरेक्टर और कई सरकारी अधिकारियों के नाम शामिल हैं। बता दें कि 25 अगस्त 2020 को एसबीआई के एक डिप्टी जीएम ने सीबीआई को लिखित में शिकायत की थी। जब इस घोटाले का सबसे पहले खुलासा हुआ था।

क्या मोदी सरकार की मिलीभगत से ये घोटाला हुआ

इस बैंक घोटाले पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 2,20,00,00,00,842 रुपये (22,842 करोड़) जनता के पैसे की ठगी! गुजरात स्थित एक कंपनी द्वारा भारत की सबसे बड़ी बैंकिंग धोखाधड़ी का खुलासा। क्या मोदी सरकार की मिलीभगत से ये घोटाला हुआ है? इसकी सुविधा किसने दी? सुबह 11 बजे एआईसीसी स्पेशल पीसी की प्रतीक्षा करें।

और पढ़ें
Next Story