Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बड़ी खबर : कोरोना संकट के बीच डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे मजबूत

कोरोना संकट के बीच एक बार फिर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया में मजबूती आई है।

चीन-अमेरिका के तनाव से रूपया हो रहा कमजोर, डॉलर के मुकाबले पहुंचा इस स्तर पर
X
कैश का लेन देन कम करें (फाइल फोटो)

कोरोना संकट के बीच एक बार फिर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया में मजबूती आई है। मंगलवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 10 पैसे मजबूत होकर 75.63 के स्तर पर बंद हुआ। इस दौरान अमेरिका-चीन के बीच व्यापार युद्ध के जोखिमों के कम होने से कारोबारियों ने दांव लगाए।

एक अमेरिकी अधिकारी के यह कहने के बाद कि उनका देश चीन के खिलाफ किसी दंडात्मक कार्रवाई की योजना नहीं बना रहा है, अमेरिकी डॉलर में प्रमुख एशियाई मुद्राओं और यूरो के मुकाबले गिरावट आई।

मु्द्रा कारोबारियों ने कहा कि रुपया एक सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है क्योंकि उस पर विदेशी निवेश के बाहर जाने और कोरोना वायरस प्रकोप के चलते दबाव बना हुआ है।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 75.62 पर खुला और अपने पिछले बंद भाव से करीब 10 पैसे की वृद्धि दर्ज करते हुए 75.63 पर बंद हुआ। दिन के कारोबार के दौरान रुपये ने 75.50 का उच्चतम स्तर और 75.72 का निचला स्तर छुआ।

रुपया सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 75.73 पर बंद हुआ था। मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि कोविड-19 महामारी और अमेरिका-चीन तनाव के चलते रुपये पर दबाव बना हुआ है।

कोटक सिक्योरिटीज में मुद्रा डेरिवेटिव और ब्याज दर डेरिवेटिव्स के अनिंद्य बनर्जी ने कहा कि अमेरिका ने चीन को दंड देने के लिए भारी शुल्क लगाने और कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। जब तक इस तरह की बयानबाजी जारी रहेगी, एशियाई मुद्राओं के साथ-साथ चीनी युआन में भी अमेरिकी डॉलर के मुकाबले गिरावट आ सकती है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस से भारत में अब तक 1,568 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और मंगलवार को संक्रमण के मामलों की संख्या 46,433 हो गई है। दुनिया भर में इस बीमारी से संक्रमण की संख्या 36 लाख से अधिक हो गई है और मरने वालों की संख्या 2.51 लाख हो गई है।

Next Story