Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बड़ी खबर : रेलवे की 12 मई से ट्रेन चलाने की तैयारी, कल शाम से कर सकेंगे बुकिंग

लॉक डाउन के बीच भारतीय रेलवे ने ट्रेन चलाने को लेकर बड़ा फैसला लिया है।

बड़ी खबर : रेलवे की 12 मई से ट्रेन चलाने की तैयारी, कल शाम से कर सकेंगे बुकिंग
X

लॉक डाउन के बीच भारतीय रेलवे ने ट्रेन चलाने को लेकर बड़ा फैसला लिया है। कल सोमवार शाम 4 बजे से ट्रेनों की ऑनलाइन बुकिंग हो सकेगी। तो वहीं 12 मई से पैसेंजर ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसकी जानकारी भारतीय रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर दी। वहीं रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी जानकारी दी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दिल्ली से 15 शहरों के लिए ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। वहीं दिल्ली से बेंगलुरु के लिए भी 12 मई से ट्रेन चलाने की योजना है। उन्होंने कहा कि दिल्ली से कई शहरों के लिए सीमित ट्रेनें चलाई जाएंगी। बेंगलुरु, मुंबई, रांची और पटना के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी है।

रेल मंत्रालय ने रविवार को कहा कि भारतीय रेल धीरे-धीरे 12 मई से यात्री ट्रेन परिचालन शुरू करेगी। दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगाँव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू को जोड़ने वाली इन ट्रेनों को विशेष ट्रेनों के रूप में चलाया जाएगा।

रेलवे कोविद -19 देखभाल केंद्रों के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित करने के बाद उपलब्ध कोचों के आधार पर ऑनलाइन बुकिंग करेगा।

प्रतिदिन 300 से अधिक ट्रेनों के संचालन को सक्षम करने के लिए पर्याप्त संख्या में कोचों को आरक्षित किया जाएगा। जो कि फंसे हुए प्रवासियों के लिए विशेष हैं। इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग सोमवार शाम 4 बजे शुरू होगी और केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट जारी नहीं किया जाएगा। केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी। सभी कोच एसी होंगे और किराया राजधानी एसी क्लास के किराए के बराबर होगा। यात्रियों को मास्क पहनना और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना अनिवार्य होगा।

बता दें कि बीती25 मार्च को लॉक डाउन शुरू होने के बाद से यात्री ट्रेन संचालन बंद कर करदिया था। जिसके बाद गृह मंत्रालय के आदेश के बाद श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को चलाया गया। एक राज्य से दूसरे राज्य तक प्रवासी मजदूरों को भेजने के लिए चलाई जा रही है।

Next Story