Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Big News: भारत में 29 सालों में क्रूड तेल के दामों में सबसे बड़ी उछाल, इतना मंहगा हो जाएगा पेट्रोल डीजल

सऊदी में तेल कंपनी अरामको के प्लांट पर हमले के बाद कच्चे तेल के दामों में तेजी आ सकती है। जिसके बाद भारत में पेट्रोल डीजल के दामों में तेजी से उछाल आ सकता है। 29 साल बाद क्रूड तेल के दामों में यह उछाल होगा।

Big News: भारत में 29 सालों में क्रूड तेल के दामों में सबसे बड़ी उछाल, इतना मंहगा हो जाएगा पेट्रोल डीजलBig News Crude oil prices rise in India 29 years petrol diesel Hike

सऊदी में तेल कंपनी अरामको के प्लांट पर हमले के बाद कच्चे तेल के दामों में तेजी आ सकती है। जिसके बाद भारत में पेट्रोल के दाम 7 रुपये तक बढ़ सकते हैं। सप्ताह के पहले दिन एशियाई बाजारों में शुरुआती कारोबार की कीमतों में तेजी देखी गई। हमले की वजह से दुनिया के सबसे बड़े क्रूड उत्पादक देश सऊदी अरब की आपूर्ति लगभग आधी रह गई है।

इंटरनेशनल मार्केट में सोमवार को ब्रेंट क्रूड की कीमतों में 20 फीसदी की तेजी आई है। 1991 के बाद इंट्रा-डे (एक दिन में) में यह सबसे बड़ी तेजी है। जानकारों का कहना है कि इसका असर भारत में भी पेट्रोल की कीमतों पर पड़ सकता है।

यह भी बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल के दामों में 5 से 7 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हो सकती है। सउदी इंक किताब के लेखक एलेन वाल्ड ने बताया कि सउदी अरब के पास प्रचुर मात्रा में तेल का भंडार है, जिससे उपभोक्ताओं की मांग को पूरा किया जा सकता है। मुझे नहीं लगता कि इस कारण अरामको को किसी तरह का आर्थिक नुकसान होने वाला है।


ऐसा बताया जाता है कि सउदी अरब के पास कई भूमिगत भंडारण संयंत्र हैं जिनमें विभिन्न परिशोधित (अच्छी तरह साफ किया हुआ) पेट्रोलियम उत्पादों के लाखों बैरल भंडारित हैं। विपत्ति के समय इनका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

5 बड़े असर पड़ेंगे भारत पर

1. पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से महंगाई भी बढ़ जाएगी।

2. कमजोर होगा रुपया, जिससे आयात पर प्रभाव पड़ेगा।

3. शेयर बाजार कमजोर होने से निवेशकों की धारणा पर असर दिखेगा।

4. भारत को पांच करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की चुनौती बढ़ जाएगी।

5. सरकार का खर्च बढ़ाने से राजकोषीय घाटे पर असर दिखेगा।

Next Story
Share it
Top