Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, सितंबर तक 80 करोड़ लोगों को मिलेगा फ्री राशन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana) को छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। केंद्र सरकार (central government) ने शनिवार को इसकी घोषणा की।

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, सितंबर तक 80 करोड़ लोगों को मिलेगा फ्री राशन
X

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana) को छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। केंद्र सरकार (central government) ने शनिवार को इसकी घोषणा की। अब इस योजना के तहत लाभार्थियों को सितंबर 2022 तक मुफ्त राशन मिलता रहेगा। यह जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ट्वीट कर दी।

उन्होंने अपने ट्विटर में लिखा कि भारतवर्ष का सामर्थ्य देश के हर नागरिक की शक्ति में समाहित है। इस शक्ति को और मजबूत करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को छह महीने और सितंबर 2022 तक जारी रखने का फैसला किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट में कहा कि देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोग पहले की तरह इसका फायदा उठा सकेंगे।

लॉकडाउन (lockdown) लागू होने के बाद मार्च 2020 में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की घोषणा की गई थी। इस योजना का उद्देश्य कोरोना महामारी ( corona epidemic) के कारण उत्पन्न तनाव को कम करना है। प्रारंभ में, यह योजना अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए शुरू की गई थी। लेकिन फिर इसे 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत, सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत पहचाने गए 80 करोड़ राशन कार्डधारकों ( ration card holders) को मुफ्त राशन प्रदान करती है। इस योजना के तहत मिलने वाला मुफ्त राशन राशन की दुकानों के माध्यम से कार्डधारकों को दिए जाने वाले सब्सिडी वाले खाद्यान्न के अतिरिक्त है। अब सवाल यह उठता है कि केंद्र सरकार (central government) की इस योजना के तहत किसे और कितना लाभ मिलता है।

और पढ़ें
Next Story