Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना विशेषज्ञों का बड़ा दावा, भारत में सितंबर के आखिर तक खत्म होगी महामारी

दिल्ली में कोरोना विशेषज्ञ और स्वास्थ्य महानिदेशालय के उप महानिदेशक डॉक्टर अनिल कुमार ने मैथ के बैली मॉडल के आधार पर इसकी घोषणा की है।

जांच में निगेटिव, दो घंटे बाद पॅाजिटिव बता रही एंटीजन किट, गडबडी की आशंका
X
कोरोना वायरस टेस्टिंग (फाइल फोटो)

भारत में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अब कोरोना को लेकर विशेषज्ञों ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि सितंबर के आखिर तक कोरोना महामारी खत्म हो सकती है। अभी भी देश में कोरोना वैक्सीन बनाने की तैयारी जारी है और देश की 15 कंपनियों में कोरोना वैक्सीन तैयार हो रही है।

दिल्ली में कोरोना विशेषज्ञ और स्वास्थ्य महानिदेशालय के उप महानिदेशक डॉक्टर अनिल कुमार ने मैथ के बैली मॉडल के आधार पर इसकी घोषणा की है। उन्होंने अपनी स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक, बताया कि देश में इस साल के सितंबर के अंत तक महामारी खत्म हो सकती है।

अनिल कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि मैथमेटिकल बेस्ट बेली मॉडल के आधार पर कोरोना का अध्ययन किया गया है। इसके मुताबिक कोई भी महामारी तब खत्म हो जाती है। जब संक्रमित लोगों की संख्या के बराबर लोग उस बीमारी के मुताबिक ठीक होने लगते हैं। वहीं मौत का आंकड़ा कम हो जाता है।

उन्होंने जानकारी देते हुए आगाह किया है कि जून और जुलाई में यह महामारी अपनी पीक वक्त पर होगी। ऐसे में लोगों को जून और जुलाई में पूरी तरह से नियमों का पालन करना होगा। वहीं दूसरी तरफ एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने भी दावा किया है कि भारत में जून और जुलाई में संक्रमण बहुत पीक पर होगा और इसके बाद संक्रमण में धीरे-धीरे कमी आती हुई दिखेगी। जून शुरू होते ही संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है।

Next Story