Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा में मंत्रियों का बढ़ाया गया HRA, शराब ठेका बंद करने का ग्राम सभा को मिला अधिकार

विधानसभा चुनाव के परिणामों के बाद दोबारा सत्ता में लौटे भाजपा सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। बैठक में एचआरए बढ़ाने और शराब ठेका बंद करने जैसे फैसले लिए गए।

हरियाणा में मंत्रियों का बढ़ाया गया HRA, शराब ठेका बंद करने का ग्राम सभा को मिला अधिकार

विधानसभा चुनाव के परिणामों के बाद दोबारा सत्ता में लौटे भाजपा सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। सोमवार को हुई भाजपा-जजपा कैबिनेट की बैठक में कई फैसले लिए गए। जिसमें एचआरए बढ़ाने और शराब ठेका बंद करने जैसे फैसलों पर मुहर लगाई गई।

कैबिनेट बैठक में मंत्रियों के लिए मकान किराया भत्ता (HRA) को दोगुना करने का फैसला किया गया है तो वहीं मंत्रिमंडल ने हरियाणा पंचायती राज अधिनियम में एक संशोधन लाने का फैसला किया है, जिससे अब ग्राम सभा को को शराब ठेका बंद करवाने का अधिकार होगा।

जानकारी के मुताबिक, मंत्रिमंडल ने मंत्रियों के लिए मकान किराया भत्ता (HRA) 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 80 हजार रुपये कर दिया है। बिजली और जल शुल्क को कवर करने के लिए 20 हजार रुपये अतिरिक्त राशि का भुगतान किया जाएगा। ऐसे में एचआरएक को डबल कर दिया गया है।

सीएम खट्टर ने मंत्रिमंडल की बैठक में कहा कि मंत्रियों द्वारा मकान किराया भत्ता 1 अप्रैल, 2016 से या उसके बाद सरकार द्वारा संशोधित किए गए थे। अंतिम एचआरए बढ़ोतरी 2 जून, 2011 को हुई थी।

सत्ता में आने के बाद सरकार की यह दूसरी कैबिनेट बैठक थी। मंत्रिमंडल ने नियमों और दरों के निर्धारण सहित जीएसटी से संबंधित मामलों पर सीएम को दिए गए प्राधिकरण को 6 और महीनों तक जारी रखने की अनुमति दी गई है।

Next Story
Share it
Top