Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार में बड़ा प्रशासनिक फैरबदल, कई आईएएस और आईपीएस बदले

बिहार में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) से पहले बड़ा प्रशासनिक फैरबदल (Transfer) हुआ है। यहां तक की 4 आईपीएस अधिकारियों (IPS officers) को अतिरक्त प्रभार सौंपा गया है।

बिहार में बड़ा प्रशासनिक फैरबदल, कई आईएएस और आईपीएस बदले
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) से पहले बड़ा प्रशासनिक फैरबदल (Transfer) हुआ है। यहां तक की 4 आईपीएस अधिकारियों (IPS officers) को अतिरक्त प्रभार सौंपा गया है। आईपीएस के तबादले में एक डीजी और 5 एडीजी शामिल हैं। बड़े पैमाने पर डीएसपी का भी ट्रांसफर किया गया है। गृह विभाग से जारी आदेश के अनुसार बिहार पुलिस सेवा के 89 अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है। पटना से सचिवालय (Secretariat) और टाउन डीएसपी का भी तबादला किया गया है। सचिवालय डीएसपी राजेश प्रभाकर को एसटीएफ में भेजा गया है जबकि टाउन डीएसपी बिहार पुलिस (Bihar Police) मुख्यालय में तैनात किया गया है। यही नहीं उद्योग विभाग में तैनात नर्मदेश्वर लाल का तबादला पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग (Fish Resources Department) में सचिव के पद पर किया गया है। इसके अलावा बिहार में तैनात तीन आईएएस अधिकारी केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए मुक्त किए गए हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने गुरुवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत को पथ निर्माण विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। इसके साथ ही उन्हें आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव के प्रभार से मुक्त कर दिया गया है। ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी को पंचायती राज विभाग का अतिरिक्त प्रभार मिला है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल अब आपदा प्रबंधन विभाग के भी सचिव के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। पहले उनके पास आपदा प्रबंधन विभाग के ही ओएसडी का अतिरिक्त प्रभार था, जिससे उन्हें मुक्त कर दिया गया है। अपर सचिव ग्रामीण विकास विभाग राजीव रौशन को निदेशक, कृषि का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

इतने अधिकारियों के हुए तबादले

गृह विभाग ने गुरुवार को 194 पुलिस अफसरों का तबादला कर दिया। इसमें 22 आइपीएस और 172 डीएसपी व एसडीपीओ रैंक के पदाधिकारी हैं। पटना, मुजफ्फरपुर, गया, बेगूसराय, भागलपुर, दरभंगा समेत 14 सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी) भी बदल गए हैं। पुलिस मुख्यालय में भी कई डीजी और एडीजी रैंक के अफसरों की भूमिका बदल गई है। सभी अफसरों के तबादले की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इतने बड़े प्रशानिक फैरबदल को लेकर लोग सोचने पर मजबूर हैं।

और पढ़ें
Next Story