Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत बायोटेक एमडी कृष्णा एला बोले- हमारे पास दुनिया में एकमात्र BSL-3 उत्पादन सुविधा, हम 123 देशों को छू रहे

हम भारत में सिर्फ क्लिनिकल परीक्षण नहीं कर रहे हैं। हमने ब्रिटेन सहित 12 से अधिक देशों में क्लिनिकल परीक्षण किए हैं। हम पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और अन्य देशों में भी क्लिनिकल परीक्षण कर रहे हैं।

भारत बायोटेक एमडी कृष्णा एला बोले- हमारे पास दुनिया में एकमात्र BSL-3 उत्पादन सुविधा, हम 123 देशों को छू रहे
X

भारत बायोटेक एमडी कृष्णा एला

भारत बायोटेक के एमडी कृष्णा एला सोमवार को कहा कै कि इमरजेंसी में कोवैक्सीन के उपयोग की स्वीकृति मिलना भारत में इनोवेशन और वैक्सीन उत्पादन की दिशा में बड़ी छलांग है। जोकि राष्ट्र के लिए गर्व का पल है। भारत की वैज्ञानिक क्षमता में एक महान मील का पत्थर है, भारत में इनोवेश इकोसिस्टम में तेजी आएगी। उन्होंने आगे कहा कि इस टीके का राजनीतिकरण किया जा रहा है। मैं यह स्पष्ट रूप से बताना चाहता हूं कि मेरे परिवार का कोई भी सदस्य किसी भी राजनीतिक दल से जुड़ा नहीं है।

हम भारत में सिर्फ क्लिनिकल परीक्षण नहीं कर रहे हैं। हमने ब्रिटेन सहित 12 से अधिक देशों में क्लिनिकल परीक्षण किए हैं। हम पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और अन्य देशों में भी क्लिनिकल परीक्षण कर रहे हैं। हम सिर्फ एक भारतीय कंपनी नहीं हैं, हम वास्तव में एक वैश्विक कंपनी हैं। हम टीकों में अनुभव के बिना कंपनी नहीं हैं। हमारे पास टीकों का जबरदस्त अनुभव है। हम 123 देशों को छू रहे हैं। हम एकमात्र कंपनी हैं जिसे समीक्षा पत्रिकाओं में बड़े पैमाने पर अनुभव और प्रकाशन मिला है।

एमडी कृष्णा एला ने आगे कहा कि कई लोग कहते हैं कि मैं अपने डेटा में पारदर्शी नहीं हूं। मुझे लगता है कि लोगों को इंटरनेट पर पढ़ने के लिए धैर्य होना चाहिए। हमने बहुत लेख प्रकाशित किए हैं। 70 से ज्यादा लेख विभिन्न अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं। बहुत से लोग अलग-अलग दिशाओं में कुछ बकवास कर रहे हैं, बस भारतीय कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए। यह हमारे लिए सही नहीं है, हम इसके लायक नहीं हैं।

आगे कहा कि यहां तक कि यूएस सरकार का कहना है कि यदि किसी कंपनी के पास अच्छा टीकाकरण डेटा है तो आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी जा सकती है। थ्री फेस का परीक्षण पूरा होने से पहले ही मर्क एलोबा वैक्सीन (Merck's Eloba Vaccine) को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिल गई। जॉनसन एंड जॉनसन ने 87 लोगों पर परीक्षण किया और आपातकालीन लाइसेंस प्राप्त किया।

हमें यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हमारे पास दुनिया में एकमात्र बीएसएल -3 उत्पादन सुविधा है, यहां तक कि अमेरिका के पास भी नहीं है। हम यहां दुनिया के किसी भी हिस्से में किसी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की मदद करने के लिए हैं। वर्तमान में, हमारे पास 20 मिलियन खुराक हैं। हम चार सुविधाओं - हैदराबाद में तीन और बेंगलुरु में 700 मिलियन खुराक क्षमता हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। शुरुआत में, टीका की लागत थोड़ी अधिक हो सकती है। जैसे-जैसे उत्पादन का पैमाना बढ़ता जाएगा, कीमत को बाजार द्वारा नियंत्रित किया जाएगा।

Next Story