Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Beijing Winter Olympics: चीनी सैनिक को बीजिंग ओलंपिक में टॉर्च बियरर बनाने पर भारत ने उठाया ऐतराज, किया बहिष्कार

गलवान सैनिक (Galwan soldier) को ओलंपिक टॉर्च बियरर बनाने की खबरों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जानकारी देते हुए कहा कि हमें दुख है कि चीन ने ओलंपिक का राजनीतिकरण करना चुना है।

Beijing Winter Olympics: चीनी सैनिक को बीजिंग ओलंपिक में टॉर्च बियरर बनाने पर भारत ने उठाया ऐतराज, किया बहिष्कार
X

भारत (India) ने चीन (China) में आयोजित होने वाले बीजिंग विंटर ओलंपिक 2022 (Beijing Winter Olympics 2022) के समारोह में शामिल होने से मना कर दिया है। चीन द्वारा गलवान सैनिक (Galwan soldier) को ओलंपिक टॉर्च बियरर बनाने की खबरों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जानकारी देते हुए कहा कि हमें दुख है कि चीन ने ओलंपिक का राजनीतिकरण करना चुना है।

मीडिया को संबोधित करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमने रिपोर्ट देखी हैं। ये खेद की बात है कि चीन ने ओलंपिक आयोजन के राजनीतिकरण की कोशिश की है। बीजिंग में भारतीय दूतावास के प्रमुख बीजिंग विंटर ओलंपिक के उद्घाटन या समापन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि शीतकालीन ओलंपिक में चीन राजनीति कर रहा है। शीतकालीन ओलंपिक का हम बॉयकॉट कर रहे हैं।

भारत और चीन के बीच गलवान में हुई झड़प में घायल हुए पीएलए सैनिक को बीजिंग ओलंपिक में टॉर्च बियरर बनाने पर भारत ने ऐतराज उठाया है। साथ ही इसको लेकर दो टूक जवाब भी दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अरुणाचल प्रदेश से गायब हुए मीराम के साथ चीन के साथ कई मुद्दों को उठाया। इस मामले को हमने चीन के साथ उठाया। इस मामले को सेना के स्तर पर भी हैंडल किया जाएगा।

और पढ़ें
Next Story